ब्यूटी टिप्स: डार्क क्यूटिकल्स से ऐसे मिलेगा छुटकारा

खूबसूरत हाथों के लिए स्वस्थ, लंबे व सुंदर नाखून बहुत जरूरी हैं। लेकिन कई बार डार्क क्यूटिकल्स व डार्क स्किन सुंदर नाखून के सपने को तोड़ देते हैं। ऐसे में क्या उपाय करें, आइए जानें…ब्यूटी टिप्स: डार्क क्यूटिकल्स से ऐसे मिलेगा छुटकारा

मैनिक्योर

क्यूटिकल्स व नेल्स के पास की स्किन को लाइट करने के लिए किसी अच्छे सैलून से मैनिक्योर करवाएं। इससे मृत त्वचा हट जाएगी और नेल्स भी मजबूत होंगे। अपने हाथों की खूबसूरती को बनाए रखने के लिए घर पर भी मैनिक्योर कर सकती हैं। इसके लिए नेल्स पर यदि नेल पॉलिश लगाई हुई है तो पहले उसे साफ कर लें, फिर नेल्स को काट कर उसे चिकना कर लें। इसके बाद आधा टब गुनगुने पानी में एक चम्मच शैंपू, एक चम्मच हाइड्रोजन पैरॉक्साइड और थोड़ा सा एंटीसेप्टिक लोशन डालें, फिर हाथों को उसमें पांच मिनट तक डुबोकर रखें। लूफा की मदद से डेड स्किन हटा दें। अंत में हाथों पर मॉइश्चरार्इंजग क्रीम से मसाज करें।
 

मिल्क क्रीम स्क्रब
दूध एक प्राकृतिक मॉइश्चराइजर होने के साथ-साथ नैचुरल ब्लीच भी है। इसे स्क्रब के तौर पर इस्तेमाल करने के लिए दो बड़े चम्मच ओट्स में मिल्क क्रीम, शहद व नींबू की कुछ बूंदें मिलाकर नाखून के पास वाली डार्क स्किन पर स्क्रब करें। कुछ ही दिनों में रंगत बदली हुई नजर आएगी।
लेमन स्क्रब
कई बार स्किन ड्राइ होने पर भी डार्क नजर आती है। ऐसे में हल्के रसदार नींबू में चीनी लेकर प्रभावित स्थान पर मलें। नींबू के रस से त्वचा का रंग लाइट होगा तो वहीं चीनी से त्वचा मॉइश्चराइज होगी।

बटरमिल्क पैक
बटरमिल्क यानी छाछ में भी ब्लीच के गुण मौजूद होते हैं। इसे पैक के तौर पर इस्तेमाल करने के लिए एक चम्मच कैलेमाइन पाउडर व चंदन पाउडर में थोड़ा सा बटर मिल्क व केसर की कुछ तुर्रियां मिलाएं और डार्क स्किन पर लगाएं। लगभग 20 मिनट बाद पानी से धो दें।

हेल्दी डाइट
नेल्स के आसपास छाई जाने वाली डार्कनेस का सबसे बड़ा कारण विटामिन बी6 और 
बी12 की कमी है। इसकी पूर्ति के लिए डाइट में केला, दूध, अखरोट, तिल, पालक, अवोकेडो, सनफ्लॉवर सीड्स, चीज, किशमिश, पालक, प्रून्स, अंडे, कॉड, सॉल्मन या टूना फिश, चिकन को शामिल करें। इससे डार्कनेस दूर होगी और त्वचा में दमकती हुई नजर आएगी।

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button