ट्राई के इस निर्णय के बाद, अब बेहद सस्ती हो जाएंगी कॉल रेट टेलीकॉम इंडस्ट्री में मचा तहलका

नई दिल्ली: जियो के आने के बाद टेलीकॉम कंपनियां पहले ही अपनी काल दरों में भारी कटौती कर चुकीं है लेकिन अब जल्द भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (ट्राई) खुद ग्राहकों को सस्ती कॉल दरों की सौगात दे सकता है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो ट्राई अपने मोबाइल ऑपरेटर्स की कनेक्टिंग कॉल्स के लिए दिए जाने वाले शुल्क में कटौती करने वाला है. इसे इंटरकनेक्ट यूसेज चार्ज (आईयूसी) कहते हैं. ये चार्ज वो चार्ज होता है जो कॉल टर्मिनेट करने के लिए एक ऑपरेटर किसी दूसरे ऑपरेटर से लेता है.  

ट्राई के इस निर्णय के बाद, अब बेहद सस्ती हो जाएंगी कॉल रेट टेलीकॉम इंडस्ट्री में मचा तहलका

मौजूदा समय में आईयूसी14 पैसा प्रति मिनट है जो कि इस कटौती के बाद यह दर 10 पैसे तक हो सकता है. यह ग्राहकों के लिए एक तोहफे की तरह होगा क्योंकि पिछले एक साल में जियो ने जिस तरह इंटरनेट डाटा और फ्री कॉल की सुविधा दे रखी है उसके बाद से ही टेलीकॉम इंडस्ट्री में तहलका मचा हुआ है.  बाकि कंपनियों में भी इसके लिए होड़ लगी है.  जिसके बाद से ही आईयूसी पर विचार विमर्श किया जा रहा था. 

ये भी पढ़ें: फेसबुक देने जा रहा है Youtube को टक्कर लांच किया ‘वॉच’

ये है वजह 

इसकी एक वजह यह बताई जा रही है कि आने वाले समय में ‘वोल्ट’ VoLTE टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाएगा. इससे हर कॉल पर मात्र 3 पैसे प्रति मिनट की ही खर्चा आता है. दूसरी ओर एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया कई बड़ी कंपनियां हमेशा से इस आईयूसी की बढ़ोत्तरी के विरोध में रही हैं. 

Facebook Comments

You may also like

बैंक में सिक्के जमा करने के लिए ग्राहकों को पाउच भी देगी RBI, दिया निर्देश

भारतीय रिजर्व बैंक ने सिक्के जमा नहीं करने