बेहद गुणकारी होते हैं अमरूद के पत्ते, फायदे जानकर हो जाओगे हैरान…

अमरूद एक ऐसा फल माना जाता है जिसके ढेरों फायदे हैं। यह फल स्वादिष्ट होने के साथ पोषण से भी भरपूर होता है। इस फल को हर कोई खाना पसंद करता है और शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति हो जिसे अमरुद ना पसंद हो। अमरूद कई मायनों में आपकी सेहत के लिए फायदेमंद माना गया है जो आपके लीवर से लेकर आपके ब्लड प्रेशर और पाचन तंत्र तक तो मजबूत करता है। अमरूद के फल बहुत ही गुणकारी माना गया है लेकिन क्या आपको पता है कि इसके पत्ते भी उतने ही फायदेमंद हैं।

दरअसल अमरूद के पत्तों में एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-बैक्टीरियल गुण के साथ एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है। अमरूद के पत्ते आपके बालों के साथ आपकी त्वचा की सेहत के लिए भी कारगर साबित होते हैं। अमरूद के पत्तों का रस पीना या उसके छोटे मुलायम पत्तों को चबाना सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा गुणकारी होता है।

अमरूद के पत्ते आपके चेहरे को कोमल बनाते हुए झुर्रियों को दूर रखता है और आपकी त्वचा खराब नहीं होती। अमरूद का ताजा पत्ते आपके चेहरे से दग धाबे और किल मुंहासे दूर करता है। इसके पत्तों में मौजूद विटामिन सी बालों के दो मुहे समस्या को दूर करता है और बालों को बढ़ाने में भी सहायक साबित हुआ है।

Back to top button