बेवजह नहीं होती लड़कियों की जीन्स में सामने वाली चेन, जान ले इसके ये…

जीन्स एक ऐसा परिधान जिसे आजकल हर कोई पहनता है। सालों तक टिकने वाली, फ्लेक्सिबल, आरामदायक होने के कारण यह युवा वर्ग की खास पसंद है। युवाओं के साथ-साथ प्रौढ़ से लेकर वृद्ध और बच्चे तक इसके फैन है। लोगों में जीन्स का क्रेज आज से नहीं बल्कि सालों से है।

पहले इनकी डिजाइन लगभग एक सी ही होती थी, लेकिन बदलते जमाने के चलते इसमें भी कई बदलाव आए। आजकल मार्केट में स्किनी जीन्स, सिगरेट जीन्स, ब्वॉयफ्रेंड जीन्स इस प्रकार के जीन्स के कई सारे डिजाइन उपलब्ध है। हालांकि कुछ फीचर्स पहले की तरह आज भी एक ही है। अभी भी इसमें हर पैंट की तरह एक चेन, दो से चार पॉकेट, बेल्ट लगाने की जगह और बटन्स है।

जैसा कि हम पहले ही बता चुके हैं और आप भी जानते हैं कि जीन्स का उपयोग हर कोई करता है, लेकिन क्या आपने कभी इस बात पर ध्यान दिया है कि लड़कियों की जीन्स में भी फ्रंट चेन क्यों होता है? लड़कों की जीन्स में इसका होना स्वाभाविक है क्योंकि इसे यूरिनेशन के लिए यूज किया जाता है, लेकिन भला लड़कियों की जीन्स में जिप होने का क्या मतलब है?

दरअसल, ऐसा इसलिए किया जाता है क्योंकि ओरिजनल डेनिम से जो जीन्स बनाई जाती है, वे बहुत कम लचीली होती है। चूंकि पुरूषों की अपेक्षा महिलाओं की कमर का साइज ज्यादा होता है इसीलिए उनकी जींस में भी चेन दी जाती है ताकि उन्‍हें इसे पहनने में कोई परेशानी ना हो।

इस तरह ऐसी कई सारी बातें हैं जो हर रोज हमारी नजर में तो आती है, लेकिन हम उन पर ध्यान नहीं दे पाते हैं। अगर थोड़ा सी इन चीजों पर भी हम गौर फरमाने लगे तो वाकई में हमारे आसपास जानने के लिए बहुत कुछ है।

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button