बिहार: ITI छात्रों का बवाल, आगजनी के बाद पुलिस पर रोड़ेबाजी

छात्रों का उग्र प्रदर्शन।

बक्सर/नालंदा/रोहतास/आरा/नवादा: आईटीआई परीक्षा रद्द किए जाने से नाराज छात्र बिहार के विभिन्न जिलों में विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. आईटीआई छात्र सड़कों पर उतरकर सरकार के खिलाफ नारेबाजी कर रहे हैं. कई जगहों पर आजगनी भी गई है.

बार-बार आईटीआई की परीक्षा कैंसल हो जाने और पिछली बार की परीक्षा का रिजल्ट नहीं आने के कारण छात्रों में भंयकर आक्रोश देखा जा रहा है. नवादा में इसको लेकर पुलिस और छात्रों के बीच झड़प हुई है. गुस्साए छात्रों ने पुलिस पर रोड़ेबाजी की है. वहीं, जबावी कार्रवाई पुलिस ने बल प्रयोग करते हुए छात्रों को खदेड़ दिया है.

राजधानी पटना में आईटीआई के छात्रों का जमकर हंगामा किया. प्रदर्शनकारी छात्रों ने सरकार के विरोध में सड़क जमकर नारेबाजी की. छात्रों के प्रदर्शन के बाद अशोक राजपथ पर लंबा जाम लग गया. छात्रों का कहना है कि बार बार परीक्षा के लिए बुलाया जाता है. इसके बाद परीक्षा कैंसिल कर दी जाती है. इसके चलते छात्रों का पैसा भी खर्च होता है और समय की भी हानि होती है. इधर, छात्रों के हंगामा को देखते हुए पुलिस मौके पर पहुंच गई है.

वहीं, बक्सर में सैकड़ों की संख्या में पहुंचे आईटीआई के छत्रों ने शहर के वीरकुंवर सिंह चौक जाम कर जमकर बवाल काटा. छात्रों ने इस दौरान आगजनी करते हुए सीएम नीतीश कुमार और शिक्षा मंत्री मुर्दाबाद के नारे लगाए.  छात्रों का आक्रोश इतना भयंकर था कि वीरकुंवर सिंह चौक पर सटे नगर थाना के पुलिस कर्मी भी थाना परिसर से बाहर आने की हिम्मत नहीं जुटा पा रहे थे.

आगजनी कर रहे नाराज छात्रों ने बताया कि धीरे-धीरे उम्र बीतते जा रहा है. अगर विभाग ने समय से परीक्षा ली होती तो हमलोगों को परेशानी नहीं उठानी पड़ती. विभाग द्वारा पहले तीसरे सेमेस्टर की परीक्षा कैंसल की गई. उसके बाद चौथे समेस्टर की भी परीक्षा कैंसल कर दी गई. छात्रों का कहना है कि सरकार ने परीक्षा को बार-बार कैंसल कर राजस्व उगाही का एक जरिया बना लिया है.
वहीं, नालंदा में भी आईटीआई परीक्षा में अनियमितता को लेकर छात्रों का उग्र आंदोलन देखने को मिल रहा है. छात्र सभी परीक्षा केंद्र पर परीक्षा का वहिष्कार करते हुए सड़कों पर उतर आए हैं. बिहारशरीफ के केएसटी कॉलेज, सदानंद कॉलेज, सोगरा कॉलेज ,बड़ी पहाड़ी स्कूल सहित विभिन्य परीक्षा केंद्र के  छात्र सड़क पर उतरकर आंदोलन कर रहे हैं. उग्र छात्रों ने  एनए- 31 को कारगिल मोड पर जाम कर भयंकर आगजनी की. इसे देखते पुलिस को भी लाठीचार्ज करना पड़ा है.
वैशाली में भी आईटीआई की परीक्षा को रद्द करने के विरोध में छात्र  सड़क पर उतर गए. छात्रों ने उग्र प्रदर्शन करते हुए जिले के सभी प्रमुख मार्ग को जाम कर दिया है. इसके चलते हाजीपुर से पटना, मुफ्फरपुए, महनार, लालगंज इत्यादि सभी मार्गों पर लंबा जाम लग गया है.
 
वहीं, दरभंगा में एमएलए अकादमी स्कूल और सफी मुस्लिम हाई स्कूल के सामने सड़क जाम कर जमकर बवाल काटा. छात्रों के बीच आक्रोश इतना ज्यादा था कि पुलिस भी मौके पर मूक दर्शक बनी रही.  छात्रों की मांग है कि हम लोगों ने परीक्षा दी हैं.  उसी आधार पर जारी किया जाए.

 
रोहतास में भी राज्य भर में आयोजित होने वाले आईटीआई के परीक्षा का विरोध छात्रों ने रोहतास में भी किया और जम कर राज्य सरकार के खिलाफ नारेबाजी कर रोड को जाम कर दिया है. इसके अलावा गया, औरंगाबाद, आरा समेत कई शहरों में आईटीआई के परीक्षार्थियों ने सड़क जाम कर हंगामा किया जा रहा है.

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button