बिहार: लोगों की सेहत के साथ हो रहा खिलवाड़, BMSICAL ने जांच में दवाओं को रद्दी पाया

पटना: बिहार में लोगों की सेहत के साथ खिलावाड़ करने का नया मामला सामने आया है. दवा माफिया बिहार के सरकारी अस्पतालों के जरिये मरीजों तक सबस्टैंडर्ड दवा पहुंचाने के फिराक में हैं. दवा माफियाओं की ये चोरी आखिरकार पकड़ी गई है. सरकारी अस्पतालों तक दवा पहुंचाने वाली सरकारी एजेंसी बीएमएसआईसीएल ने अपनी जांच में अगल अलग तरह की 172 बैच की दवाओं को सब स्टैडर्ड पाया है. बिहार: लोगों की सेहत के साथ हो रहा खिलवाड़, BMSICAL ने जांच में दवाओं को रद्दी पाया

बीएमआईसीएएल ने दवा कंपनियों को इन दवाओं को वापस ले जाने के लिए नोटिस भेज दिया है. अगर ये दवाएं सरकारी अस्पतालों तक पहुंच जाती तो शायद कई मरीजों को अपनी सेहत के साथ समझौता करना पड़ता.
स्वास्थ्य विभाग की एजेंसी बीएमआईसीएल ने अस्पतालों तक पहुंचने से पहले जब दवाओं की जांच करायी तो 19 प्रकार की 172 बैच की दवाएं सबस्टैंडर्ड पायी गयीं. 

बीते चार सालों में बीएमआईसीएल 6767 बैचेज की दवाओं की जांच अबतक करा चुका हैं. और हर लॉट में इस तरह की गडबडियां सामने आ रही हैं. स्वास्थ्य विभाग ने दवा कंपनियों को सारी दवाएं बिहार से ले जाने को बोल दिया है.

बीएमआईसीए लॉजिस्टिक्स डिपार्टमेंट के जेनरल मैनेजर सुनील कुमार सिंह कहते हैं कि मरीजों तक पहुंचने से पहले दवा के हर बैच की गुणवत्ता की जांच की जाती है. यही वजह है कि कोई भी दवा कंपनी दवा की गुणवत्ता के मामले में मनमानी नहीं कर सकती.

Back to top button