बिना AC के उठाएं इस ऐतिहासिक जगह पर ठंडी हवा का लुत्फ़

- in पर्यटन

तपती धूप और चिलचिलाती गर्मी से भरपूर मई और जून का महीना लोगों को परेशान करता है. ऐसी भीषण गर्मी के मौसम में समझ नहीं आता है कि घूमने के लिए कौन सी जगह जाया जाएं. जहां हमें  इस गर्मी से छुटकारा मिल सके. आप भी चाहते हैं ऐसी जगह पर घूमना. तो आज हम आपको एक ऐसी जगह के बारें में बताएगे. जहां पर जाने के बाद गर्मी आपके आस- पास भी भटक नहीं पाएगी.

बिना AC के उठाएं इस ऐतिहासिक जगह पर ठंडी हवा का लुत्फ़

हम बात कर रहें हैं जयपुर के आलिशान हवामहल की जिसे महाराजा सवाई प्रताप सिंह ने बनवाया था. इस महल की खास बात यह है कि यहां पर भीषण गर्मी के मौसम में भी यहां ठंड़ी हवा लगती है. यहां पर हर तरफ हवा के लिए वेंटिलेशन हैं. यही वजह है कि इस महल का नाम हवा महल रखा गया था.

आइए जानें इसके बारे में कुछ खास बातें

ये भी पढ़े: कम पैसे में घूमें देश और दुनिया, टूर एंड ट्रेवल कंपनियों ने निकाले बंपर ऑफर

आपको यह जान कर आश्चर्य होगा कि पांच मंजिला बनें इस महल को इस तरह से बनाया गया है कि इसमें ऊपर की मंजिल में जाने के लिए एक भी सीढ़ियां नहीं बनी हुई है अगर आपको सबसे ऊपर की मंजिल में जाना है तो सिर्फ रैंप बने हुए हैं.

इस इमारत में दो दरवाजे हैं जिनका नाम आनंदपोल और चांदपोल हैं 

इस महल का निर्माण खास रानियों की सुविधाओं के लिए करवाया गया था

हवामहल में गर्मी के मौसम में भी पंखे की जरूरत नहीं पड़ती.

हवामहल सबसे ज्यादा अपनी संस्कृति और इसकी डिजाइन की वजह से जाना जाता है. हवामहल राजपूत और मुगलकला का बेजोड़ नमूना है. इस महल में आपको राजपूत का नमूना यहां कि गुंबददार छत, कमल, और फूलों में मिल जाएगा.वही मुगल का नमूना आपको मेहराव और यहां पर की गई बारीक नक्काशी में में मिल जाएगा

Patanjali Advertisement Campaign

You may also like

लंदन में मौजूद है यह खूबसूरत जगहें

पूरी दुनिया में ऐसी बहुत सारी खूबसूरत जगह