बिना कोचिंग-ट्यूशन के 500 में से 499 नंबर पाए

लखनऊ. सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) की 12वीं क्लास का रिजल्ट शनिवार को जारी कर दिया। इस साल परीक्षा में 11.85 लाख परीक्षार्थी शामिल हुए हैं। यूपी के नोएडा की रहने वाली मेघना श्रीवास्तव ने टॉप किया है। उन्हें 500 में से 499 नंबर मिले। सिर्फ इंग्लिश में उन्हें 100 में से 99 नंबर मिले। गाजियाबाद की अनुष्का ने दूसरे नंबर पर रहीं। अनुष्का को 498 नंबर मिले हैं। जयपुर की चाहत सहित 7 लोग 497 नंबर पाकर तीसरे स्थान पर रहे।

मनोविज्ञान के क्षेत्र में काम करना चाहती हैं मेघना

– मेघना ने बताया कि वो मनोविज्ञान के क्षेत्र में आगे बढ़ना चाहती हैं। इसके लिए वह विदेश के विश्वविद्यालयों में पढ़ाई के लिए आवेदन करेंगी। वह अपनी मेहनत से बेहद खुश हैं। उनके परिवार के लोग भी मेरी सफलता से बेहत खुश हैं। इस मुकाम को हासिल करने के लिए टाइम मैनेजमेंट को महत्वपूर्ण बताया। साथ ही शुरुआत से पढ़ाई और स्ट्रेस न लेना ही सफलता का मंत्र है।

बिना कोचिंग व ट्यूशन हासिल किया मुकाम
– मेघना ने बाहरवीं की पढ़ाई खुद की उन्हें अपने शिक्षकों पर पूरा भरोसा था। लिहाजा कभी कोचिंग या ट्यूशन पर भरोसा नहीं किया। वह घर में चार से पांच घंटे की पढ़ाई करती थीं। साथ ही माता-पिता व दोस्तों के साथ टाइम बिताना बेहद पसंद था।

सामाजिक कार्यो में रुचि
– मेघना की सामाजिक कार्यो में बेहद रुचि है। वह माता-पिता के साथ समाज के ऐसे तबके के लोगों के लिए कुछ करना चाहती है जो लाचार हैं। इसका एक उदाहरण स्कूल की तरफ से उत्तराखंड टूर के दौरान मेघना एक वालेंटिर की तरह कार्य किया। आपदा के दौरान उन्होंने असहाय लोगों की मदद की।

मां-पिता वर्किंग घर में अकेले की पढ़ाई
– मेघना की मां अल्पना श्रीवास्तव गुरुग्राम की एक कंपनी में एचआर हेड हैं। वहीं, पिता गौतम श्रीवास्तव मानव रचना विवि में एसोसिएट प्रोफेसर के पद पर नियुक्त हैं। दोनों ही घर से बाहर जॉब के लिए जाते हैं। उस दौरान भी मेघना घर में पढ़ती थीं। मेघना दोनों की इकलौती बेटी हैं। मेघना ने बताया कि उनके माता-पिता उनका बहुत सपोर्ट करते हैं।

परीक्षा में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली नोएडा की मेघना श्रीवास्तव और दूसरा स्थान प्राप्त करने वाली गाजियाबाद की अनुष्का चंद्रा को विशेष तौर पर बधाई दी है।

मेरिट लिस्ट में यूपी के छात्रों की कब्जा

– CBSE रिजल्ट की मेरिट लिस्ट में यूपी बच्चों ने बाजी मारी है। टॉप 3 में कुल 9 स्टूडेंट आए हैं। इनमें से 6 यूपी के हैं।
– टॉपर मेघना श्रीवास्तव सेक्टर 132 स्थित स्कूल स्टेप बाई स्टेप की छात्रा हैं। अनुष्का चंद्र एसएजे स्कूल सेक्टर 14 सी की छात्रा हैं। तीसरे स्थान पर सात विद्यार्थी रहे हैं। इन सभी के 497-497 अंक हैं।

यूपी से 6 लाख छात्र-छात्राओं ने दी थी परीक्षा

– सीबीएसई बोर्ड में यूपी के 6 लाख लाख छात्र शामिल हुए थे। वहीं, राजधानी लखनऊ से 13 हजार छात्र-छात्राओं ने परीक्षा दी थी।
– लखनऊ की रानी लक्ष्मीबाई सीनियर सेकंडरी स्कूल की विकासनगर शाखा के बलवीर यादव ने 98.4 प्रतिशत अंक हासिल किए। वहीं, लखनऊ पब्लिक स्कूल की छात्रा सोनम यादव को 97.6 प्रतिशत अंक। दिल्ली पब्लिक स्कूल की छात्रा अंशिका ने 97.2 प्रतिशत अंक हासिल किए।
– सीबीएसई 12वीं का इलाहाबाद रीजन का कुल रिजल्ट रहा 75.19 प्रतिशत रहा। छात्रों का पास प्रतिशत 71.47 और लड़कियों का 81.65 प्रतिशत रहा। पिछले साल की तुलना में इस साल रिजल्ट में 1.01 प्रतिशत की कमी आई है। इस साल लड़कियों का पास प्रतिशत लड़कों की तुलना में 10.18 प्रतिशत अधिक रहा। परीक्षा में इलाहाबाद रीजन से कुल 13,0353 परीक्षार्थियों ने लिया भाग। पिछले साल की तुलना में इस साल 123 अधिक स्कूल परीक्षा में हुए शामिल हुए थे।

मार्च में आयोजित हुई थी परीक्षा
– सीबीएसई की बारहवीं क्लास का एग्जाम 5 मार्च से 13 फरवरी के बीच आयोजित की गई थीं जबकि दसवीं क्लास के एग्जाम 5 मार्च से 4 अप्रैल के बीच आयोजित करवाए गए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

स्वच्छ्ता अभियान में जूट के बैग बांट रहे डॉ.भरतराज सिंह

एसएमएस, लखनऊ के वैज्ञानिक की सराहनीय पहल लखनऊ