" /> बाज़ार की मिलावट से बचे घर में बनाये शुद्ध काजू की कतली > Ujjawal Prabhat | उज्जवल प्रभात

बाज़ार की मिलावट से बचे घर में बनाये शुद्ध काजू की कतली

इस वर्ष दिवाली 19 अक्टूबर 2017 को है। बाज़ार में दिवाली की खरीददारी अपने चरम पर आ चुकी है, दिवाली का त्यौहार हो और मिठाई की बात न हो ऐसा हो नहीं सकता। वैसे तो बढ़िया मिठाईयां दुकानों पर आसानी से मिल जाती है, लेकिन उसे काम में लेते हुए मन में गुणवता को लेके संशय बना रहता है। ऐसे में कई महिलाये तो घर पर ही मिठाइयाँ तैयार कर लेती है, जिस की गुणवता पर उन्हें पूर्ण विश्वाश रहता है। काजू की कतली लोगो में सबसे ज्यादा पसंद की जाती है, इसलिए आज हम आपको घर पर काजू की कतली कैसे बनाये बताने जा रहे है, तो आइये जानते है इसके बारे में… 

आवश्यक सामग्री 

Loading...

काजू – 1 1/4 कप ( 200 ग्राम)
चीनी – आधा कप ( 100 ग्राम )
इलायची पाउडर – 1/2 छोटी चम्मच (यदि आप चाहें)
देशी घी दो चम्मच

विधि

* काजू को लगभग एक घंटे पहले पानी में भिगो दीजिये। एक घंटे बाद काजू तोड़ कर देखिये कि ये अन्दर से भी अच्छी तरह मुलायम हो गये हैं या नहीं। यदि काजू अच्छी तरह से मुलायम हो गये हों तो इनमें से पानी निकाल कर मिक्सी में एकदम महीन पीस लें।

* चीनी पीस कर पाउडर बना लीजिये।

* पिसे हुये काजू के पेस्ट में, पिसी हुई चीनी अच्छी तरह मिला लीजिये।

* गैस पर कड़ाही चढाये और इसमें काजू और चीनी का पेस्ट डाल कर पकायें। आग एकदम हल्की रखें।

* मिश्रण को लगातार चलाते रहे जब तक वो जमने लायक न हो जाये तब तक पका लीजिये

* गैस बन्द कर दीजिये और ऊपर से पिसी हुई इलायची डालकर मिला दीजिये और जब मिश्रण इतना ठंडा हो जाय कि हाथ में लिया जा सके, तब हाथ से गोल करके लोई की तरह बनाकर तैयार कर लीजिये।

* मिश्रण से बनी लोई को बेलन से रोटी की तरह पतला बेल लें (आप चाहें तो इसे 2 चौकोर पोलीथिन के टुकड़े लेकर,अन्दर की तरफ घी लगायें, काजू का मिश्रण उसके बीच में रखें और पतला बेल लें)। जमने पर इसे मनपसन्द साइज के टुकड़ों में काट लीजिये।

* आपकी काजू कतली तैयार है।

Loading...
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *