बाराबंकी में आ 12 नए कोरोना पॉजिटिव, संक्रमितों की संख्या बढ़कर 21 हुई

बाराबंकी: बाराबंकी जिले में 12 नए कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इन सभी के सैंपल की रिपोर्ट आने पर प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग सक्रिय हो गया है। इन सभी के दूसरे राज्यों से लौटने पर स्वास्थ्य विभाग ने सैंपल जांच के लिए भेजा था। इन 12 लोगों में एक संक्रमित नगर पंचायत जैदपुर का है तो दो लोग निंदूरा के कतुरीकला के हैं। ये तीनों हाल ही में मुंबई से लौटे हैं। शेष 9 में एक देवा, तीन सिद्धौर, चार रामसनेहीघाट और एक पूरेडलई के हैं। अब तक जिले में कोरोना पॉजिटिव की संख्या 21 हो गई है।
जिले में मेलारायगंज का पहला संक्रमित युवक नेगेटिव होने पर घर जा चुका है। इन संक्रमितों को एलवन अस्पताल ले जाने की तैयारी में प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की टीम रवाना हो गई है। इधर, डीएम ने बताया कि गुरुवार को 1203 लोगों को स्कूल और 717 नए प्रवासियों को होम क्वारंटीन किया गया है। गुरुवार को दोपहर 2:10 पर गोरखपुर जा रही श्रमिक स्पेशल ट्रेन बाराबंकी स्टेशन पर रुकी। इस ट्रेन से 17 यात्री उतरे। चार घंटे देरी से शाम 6:10 बजे अहमदाबाद से यहां पर एक ट्रेन 1,604 मजदूरों को लेकर पहुंची। जिनकी थर्मल स्कैनिंग के बाद घरों को रवाना किया गया।
गुरुवार दोपहर हॉटस्पॉट का दौरा कर लौट रहे डीएम और एसपी फतेहपुर बाजार के हालात को देखकर दंग रह गए। यहां पर पैदल भम्रण के दौरान अधिकारियों ने देखा कि किसी भी दुकानदार ने मास्क नहीं लगाया है। दुकान पर ग्राहकों के हाथों को सैनिटाइज करने के लिए इंतजाम नहीं किए हैं। इस पर डीएम ने अगली सूचना तक के लिए दुकानों को बंद करवाए जाने के आदेश दिए। तत्काल पुलिस ने सभी दुकानें बंद करवा दीं। केवल दवा की दुकानें ही अब खुली रहेंगी।
शेखनपुर और जगतपुर बने हॉटस्पॉट
एक दिन पहले कोरोना पॉजिटिव पाए गए फतेहपुर तहसील के शेखनपुर और जगतपुर को गुरुवार की सुबह सील कर दिया गया। इसके तीन किलोमीटर की दूरी में किसी भी व्यक्ति के आने और जाने पर रोक लगा दी गई है। इन गांवों के तीन प्रवासी मजदूरों की सैंपल रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर यह कार्रवाई की गई है। इनके संपर्क में आए 41 लोगों के सैंपल भी लिए गए हैं।
गुरुवार सुबह यहां पर टीमें बनाकर हर परिवार का सर्वे शुरू करवाया गया है। इसमें स्वास्थ्य विभाग की टीम प्रत्येक परिवार के सदस्यों, उनके स्वास्थ्य की जानकारी के साथ ही गांव में पिछले दो महीने के दौरान आए प्रवासी मजदूरों की जानकारी जुटाएगी। यह तीनों मजदूर मुंबई और अहमदाबाद से आए थे। इनके परिवार और संपर्क में आए सभी चिह्नित 41 लोगों को ऐम्बुलेंस से फतेहपुर के श्री साई डिग्री कॉलेज के क्वारंटीन सेंटर भेजा गया है। वहां पर ही स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने सैम्पल लिया।
इन दोनों गांवों को अग्निशमन विभाग की टीमों ने सैनिटाइज किया है। एएसपी नॉर्थ आरएस गौतम ने गांवों के बाहर लगाए गए बैरियर पर तैनात पुलिस कर्मियों को किसी भी सूरत में गांव से बाहर जाने और नए व्यक्ति को गांव में प्रवेश करने से रोकने को कहा गया है। इन दोनों गांवों की गतिविधियों की निगरानी के लिए पांच-पांच सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं।

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button