बादलों के बीच से गुज़रती है ये ट्रैन

- in पर्यटन

ट्रेन का सफर बहुत मजेदार होता है. जब ऊँचे ऊँचे पहाड़ी इलाकों से ट्रेन गुजरती है, तो वहां के खूबसूरत नज़ारे देखने का मजा कुछ और होता है. आज तक आपने कई बार ट्रेन का सफ़र किया होगा. आज हम आपको एक ऐसी ट्रेन के बारे में बताने जा रहे हैं, जो बादलों के बीच से गुजरती है.  बादलों के बीच से गुज़रती है ये ट्रैन

अर्जेंटीना में बादलों के बीच एक पुल बनाया गया है. बादलों के बीच बने इस पूल से एक ट्रेन गुज़रती है. यहाँ से गुजरने वाली ट्रेन का नाम “ट्रेन टू द क्लाउड” है. यह पूल इतनी ऊंचाई पर बना है, कि ट्रेन से बाहर देखने पर चारो तरफ सिर्फ  बादल ही बादल दिखाई देते हैं. ये पूल एंडीज पर्वत श्रंखला पर बना हुआ है. ये पूल समुद्र तल से 4000 मीटर की ऊंचाई पर बना है. इस रेलवे ट्रैक को दुनिया का सबसे ऊंचा रेलवे ट्रैक माना जाता है. इस रेलवे ट्रैक की शुरुआत अर्जेंटीना के एक शहर सालटा से होती है. 

जब यह ट्रेन पुल से गुजरती है तो बादल ट्रेन को  पूरी तरह से ढक लेते हैं. इस ट्रेन का सफर बहुत ही रोमांचक होता है.  यह ट्रेन 16 घंटे में 217 किलोमीटर का सफर तय करती है. ये ट्रेन 29 pool और 21 टनल से गुज़रते हुए अपनी मंजिल तक पहुँचती है. अगर आप भी छुट्टियों में अर्जेंटीना घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो इस ट्रेन का सफर जरूर करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

यह है एशिया की सबसे छोटी मस्जिद

एशिया की सबसे बड़ी मस्जिद हैं भोपाल में.