बाढ़ का अलर्ट, आने वाले 48 घंटे हो सकते हैं प्रदेश के लिए खतरनाक

प्रदेश में मानसून का कहर जारी है. लगातार हो रही बारिश की वजह से भोपाल और कई अन्‍य शहरों में अगले 48 घंटों में बाढ़ की संभावना बन रही है. अगले 24 घंटों के दौरान दक्षिण-पश्चिम मध्य प्रदेश के इंदौर, उज्जैन, भोपाल, होशंगाबाद, जबलपुर संभाग के सभी जिले में कुछ स्थानों पर भारी बारिश की उम्मीद है. बाढ़ का अलर्ट, आने वाले 48 घंटे हो सकते हैं प्रदेश के लिए खतरनाकबाढ़ का अलर्ट, आने वाले 48 घंटे हो सकते हैं प्रदेश के लिए खतरनाकइसी के साथ अलीराजपुर, अनुपपुर, बालाघाट, बडवानी, बैतूल, भोपाल, बुरहानपुर, छिंदवाड़ा, दमोह, देवास, धार, डिंडोरी, हरदा, होशंगाबाद, इंदौर, जबलपुर, कटनी, खंडवा (पूर्वी निमर), खरगोन (पश्चिम निमर), मांडला, मंदसौर, नरसिंहपुर, रायसेन, राजगढ़, रतलाम, सागर, सीहोर, सिवनी, शाहडोल, शाजापुर, उज्जैन, उमरिया, विदिशा, झाबुआ जिलो के कुछ स्थानों पर बाढ़ जैसी स्थिति आने की संभावना है. 

मध्यप्रदेश के बाकी हिस्सों में कहीं-कहीं भारी वर्षा के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. प्रदेश में वर्तमान में मानसून सक्रिय है तथा आगामी 4 से 5 दिनों के दौरान मानसून स्थिति के प्रबल बने रहने की संभावना है. 13 जुलाई से उत्तरी बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बने की संभावना है. औसत समुद्र तल से 2.1 किलोमीटर तक विस्तारित छत्तीसगढ़ तथा आसपास के पूर्वी मध्य प्रदेश के ऊपर चक्रवाती परिसंचरण तक मानसून द्रोणिका के साथ बना हुआ है.

आगामी तीन से चार दिनों के दौरान प्रदेश के अधिकतम एवं न्यूनतम तापमानों में विशेष बदलाव के आसार नहीं है. 16 से 18 जुलाई के दौरान मध्य प्रदेश के लगभग सभी संभागों के जिलों में गरज चमक के साथ बौछारें पड़ने के साथ ही कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है. 

मौसम का हाल 
राजधानी भोपाल का बुधवार को न्यूनतम तापमान 23.8 डिग्री सेल्सियस, इंदौर का 22.2 डिग्री सेल्सियस, ग्वालियर का 29 डिग्री सेल्सियस और जबलपुर का न्यूनतम तापमान 25.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं, मंगलवार को भोपाल का अधिकतम तापमान 30.4 डिग्री सेल्सियस, इंदौर का 30.4 डिग्री सेल्सियस, ग्वालियर का 39 डिग्री सेल्सियस और जबलपुर का अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस रहा. 

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

सेना प्रमुख बिपिन रावत ने कहा- आतंकियों के खिलाफ एक और सर्जिकल स्ट्राइक की जरूरत

हमारे सैनिकों के खिलाफ आतंकवादियों और पाकिस्तानी सेना