बाघिन की हत्या से बौखलाई मेनका ने माँगा महाराष्ट्र के वन मंत्री का इस्तीफा

महाराष्ट्र के यवतमाल में शुक्रवार को आतंक का पर्याय बन चुकी आदमखोर बाघिन अवनि उर्फ टी1 की मौत से केंद्रीय बाल एवं महिला विकास मंत्री मेनका गांधी और कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी खासे नाराज हैं. यहां तक की केंद्रीय मंत्री ने बाघिन की मौत पर महाराष्ट्र के CM देवेंद्र फडणवीस से राज्य के वन मंत्री सुधीर मुनगंटीवार को पद से हटाने की मांग तक कर डाली है.

मेनका का आरोप है कि मुनगंटीवार ने ही बाघिन टी1 को मारने का आदेश पारित किया था. फडणवीस को लिखे लेटर में मेनका ने कहा है कि, ‘मैं आपसे अनुरोध करती हूं कि बाघिन को मारने की जिम्मेदारी तय की जाए व मुनगंटीवार को राज्य गवर्नमेंट के वन एवं पर्यावरण मंत्रालय के पद से हटाने के बारे में विचार किया जाए.’ उन्होंने कहा कि यदि वन एवं पर्यावरण मंत्रालय जानवरों की सुरक्षा के बजाए उनकी हत्या करवा रहा है तो वह निश्चित तौर पर अपने कर्तव्य के उलट चल रहा है. उन्होंने कहा कि यह उसी तरह है जैसे महिला एवं बाल विकास मंत्रालय बाल तस्करी का कार्य करने लगे.

आपको बता दें कि बाघिन अवनि की हत्या पर सोमवार को मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा था कि ‘शुरुआती रिपोर्ट्स दिखाती हैं कि वन विभाग की टीम ने टी1 उर्फ अवनि की हत्या आत्मरक्षा में की थी, क्योंकि बाघिन को बेहोश करने के प्रयास में उसने लोगों पर हमला कर दिया था.’ इस मसले पर बात करते हुए मुनगंटीवार ने भी अपनी राय रखते हुए कहा है कि वन विभाग में कोई भी बाघिन को मारना नहीं चाहता था, लेकिन आत्मरक्षा में हमे ऐसा करना पड़ा. 

Back to top button