बहुत फायदेमंद है अदरक का तेल, ये आपके पैरो में आयी सूजन को कम करता है

- in हेल्थ

पैरो में सूजन आना एक आम समस्या होती है. पर सूजन हो जाने पर बहुत सारी तकलीफो का सामना करना पड़ता है शरीर में होने पौषक तत्वों की कमी की वजह से या फिर लगातार खड़े रहने से शरीर में सूजन की समस्या हो जाती है.

बहुत फायदेमंद है अदरक का तेल, ये आपके पैरो में आयी सूजन को कम करता है

आइये जानते है पैरो की सूजन को दूर करने के उपाय-

1-पैरों की सूजन को दूर करने के लिए दो टबों में गर्म और ठंडा पानी भर कर रख ले. पैरों की सिकाई करने के लिए पहले गर्म पानी के टब पर पैर को 4 से 5 मिनट तक रखें, और इसके तुंरत ही बाद ठंडे पानी में पैरों को डाल दें इस प्रक्रिया को कई बार करते हुए दोहराए. इसका रोजाना प्रयोग करें. इससे आपके पैरों की सूजन को जल्द ही राहत मिलेगा.

ये भी पढ़े: अनार के छिलके बना सकते है आपकी स्किन को हमेशा के लिए जवान

2-रोज़ाना जैतून या सरसों के तेल की मालिश से पैरो की सूजन को दूर किया जा सकता है. मालिश करने से शरीर मे खून का सर्कुलेशन काफी तीव्र गति से काम करने लगता है मांसपेशिया सुचारू रूप से काम करने लगती है. जिससे पैरो में आयी सूजन ठीक हो जाती है.

3-अदरक के इस्तेमाल से भी सूजन को दूर किया जा सकता है. अदरक, सूजन आने के मुख्य कारक सोडियम की मात्रा को पतला कर देता है. दिन में दो बार अदरक के तेल से पैरों की मालिश करने से पैरो की सूजन उतर जाती है.

4-सूखी हुई धनिए के बीज सूजन का सबसे अच्छा उपचार होते है. पानी में 2 से 3 चम्मच धनिए के बीज डालकर उबालकर काढ़े की तरह सेवन करने से सूजन की समस्या दूर हो जाती है.

You may also like

Video: पेशाब के समय होने वाली जलन और दर्द से निजात दिलाएगी लौकी, जानिए कैसे

इस घरेलु उपाय से अब मिल सकती है