बहुत खास रहेगा इस बार सावन का सोमवार, बन रहा दुर्लभ संयोग

- in धर्म

सावन का सोमवार – सावन का पवित्र महीना इस बार 28 जुलाई से शुरू हो रहा है.

ऐसी मान्यता है कि सावन का महीना भगवान शिव शंकर को बहुत प्रिय है, इसलिए इस महीने में उनकी पूजा अर्चना करने से मनचाहा फल और वर मिलता है. इस बार का सावन बहुत खास होने वाला है क्योंकि करीब 19साल बाल एक दुर्लभ संयोग बना है.

आमतौर पर सावन का महीना 28 या 29 दिनों का होता है, मगर इस बार पूरे 30 दिनों तक चलेगा.

ऐसा संयोग 19 साल बाद बन रहा है. दरअसल इस बार का सावन 30 दिनों का होने की वजह अधिकमास का पड़ना है. 28 जुलाई को सावन का पहला दिन होगा और 26 अगस्त को रक्षाबंधन के दिन सावन खत्म होगा. इस बार सावन में 4 सोमवार पड़ने के कारण विशेष संयोग बन रहा है.

सावन का सोमवार, हिंदू धर्म में सावन के सोमवार का बहुत महत्व है. ऐसी मान्यता है कि सावन का सोमवार के दिन व्रत रखने और शिवलिंग पर जल चढ़ाने से घर में सुख-समृद्धि आती है. खासतौर पर कुंवारी लड़कियों के लिए ये व्रत बहुत फायदेमंद बताया जाता है, कहा जाता है कि ये व्रत करने से उन्हें मनचाहा जीवनसाथी मिलता है. 

सावन का सोमवार – कैसे करें पूजा?

सुबह जल्दी उठकर नहा लें और अपने घर के मंदिर को साफ कर लें. फिर शिवलिंग पर जल या दूध चढ़ाएं. कुछ देर भगवान के सामने बैठकर आंखें बंद करके प्रार्थना करें. शिव जी के सामने तिल के तेल का दिया जलाएं और फूल, बेलपत्र चढ़ाएं. ऊं नम: शिवाय मंत्र का उच्चारण करें. शिवलिंग पर पंच अमृत व नारियल चढ़ाएं. शाम को पूजा करके व्रत खोलें.

सावन का सोमवार का व्रत करने से कुंवारों को तो मनपसंद जीवनसाथी मिलता ही है और शादीशुदा लोग यदि ये व्रत करते हैं तो उनका वैवाहिक जीवन सुखमय रहता है. सावन महीने में सोमवार का व्रत करना तो अच्छा होता ही है, साथ ही सावन महीने में मंगलवार का व्रत करना भी अच्छा माना जाता है. ये व्रत भगवान शिव की पत्नी देवी पार्वती के लिए किया जाता है. सावन के महीने में किए जाने वाले मंगलवार व्रत को मंगला गौरी व्रत कहा जाता है.

सावन का सोमवार – यदि आप भी अपने जीवन में सुख-शांति व समृद्धि चाहते हैं तो पूरे भक्ति भाव से सावन के सोमवार का व्रत करें, आपकी मनोकामना ज़रूर पूरी होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

तुला और मीन राशिवालों की बदलने वाली है किस्मत, जीवन में इन चीजों का होगा आगमन

हमारी कुंडली में ग्रह-नक्षत्र हर वक्त अपनी चाल