बलात्कार मामलों में अब होगी त्वरित कार्रवाई, पुलिस को मिलेगी यह विशेष किट

देश में पुलिस थानों को बलात्कार के मामलों की जांच के लिए जल्द ही विशेष किट मिलेंगी. अधिकारियों ने रविवार को बताया कि यौन उत्पीड़न के मामलों में तत्काल जांच करने के वास्ते खून और वीर्य के नमूनों को इकट्टा करने के लिए देश के पुलिस थानों को जल्द ही विशेष किट मिलेंगी.

यौन हमला साक्ष्य संग्रह किट (एसएईसीके) या ‘बलात्कार जांच किट’ को यौन हमले और बलात्कार के मामलों में साक्ष्य प्रस्तुत करने में तत्काल चिकित्सा-कानूनी जांच और सहायता करने के लिए डिज़ाइन किया गया है.

पेट्रोल-डीजल को सस्ता करने के लिए GST हुआ तय, बस ये काम बाकी

गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि इस पायलट परियोजना के तहत मंत्रालय शुरूआत में 3,960 एसएईसीके खरीदेगा और इस तरह की 100 किट को प्रत्येक राज्य और केन्द्र शासित प्रदेशों को दिया जायेगा.

इन 3,960 किट की खरीद के लिए लागत 79.20 लाख रुपये आने का अनुमान है. जबकि अन्य 4.91 करोड़ रुपये पुलिसकर्मियों और स्थानीय अस्पतालों के चिकित्सा स्टॉफ को प्रशिक्षण उपलब्ध कराने में खर्च किये जायेंगे.

सरकार द्वारा पुलिस और चिकित्सा अधिकारियों को इन किट के इस्तेमाल के बारे में प्रशिक्षण भी दिया जायेगा. गौरतलब है कि देश में 29 राज्यों और सात केन्द्र शासित प्रदेशों में लगभग 15,640 पुलिस थाने हैं. जिसमें यौन हमला साक्ष्य संग्रह किट उपलब्ध कराए जाएंगे. 

खबरों के मुताबिक सरकार इस पायलट परियोजना के तहत पुलिसकर्मियों और स्थानीय अस्पतालों के चिकित्सा स्टॉफ को प्रशिक्षित भी करेगी. जिसमें पुलिसकर्मियों को किट को उपयोग मे लाना सिखाया जाएगा. ताकि किसी भी यौन उत्पीड़न के मामले में पुलिस इस किट का उपयोग कर सके और साक्ष्यों को जुटाने में किसी तरह की देरी नहीं हो पाए.

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *