बनाइए टेस्ट से भरपूर इंदौरी पोहा…

इंदौर के बारे में एक कहावत है. यदि आप इंदौर आये और आपने पोहा नहीं खाया तो कुछ नहीं खाया. यहाँ दो ही चीजे ज्यादा प्रचलित है एक जलेबी और दूसरा पोहा. आप दुनियां में कही भी पोहा खा ले लेकिन यह इंदौर के पोहे का टेस्ट कही नहीं ढूंढ पाएंगे. तो आइए जाने कैसे बनाए इस इंदौरी पोहे को.बनाइए टेस्ट से भरपूर इंदौरी पोहा...

सामग्री:

पोहा – 2 कटोरी
राई- 1 /4 छोटी स्पून
हल्दी – 1 /2 छोटी स्पून
नमक – स्वाद के अनुसार
चीनी – 1 /2 छोटी स्पून
मूंगफली के दाने – 1 /4 कटोरी
हरी मिर्च – 1-2
तेल – 1 बड़ा स्पून

वैकल्पिक सामग्री:

प्याज – 1 छोटा बारीक कटा हुआ
टमाटर – 1 छोटा बारीक कटा हुआ
करी पत्ता – 5 -6
नीबू – 1
चाट मसाला – 1 /2 छोटी स्पून
गरम मसाला – 1 /4 छोटी स्पून
हरा धनिया – 1 बड़ा स्पून बारीक कटा हुआ
किशमिश – 15 -20
नमकीन – जो आप चाहे

विधि:

एक बर्तन में पानी भर कर उस में 2 कटोरी पोहे डाल दे और कुछ सेकंड बाद एक प्लेट में निकाल ले. अब सारे पोहे पर चीनी और नमक डाल कर अच्छे से मिला दे ताकि पोहे अलग अलग हो जाए. अब सारे मसाले निकाल लेते है और टमाटर, प्याज(आप चाहे तो टमाटर और प्याज में से कोई एक चीज डाले या फिर दोनों भी डाल सकते है.) और हरी मिर्च को छोटा छोटा काट कर रख ले.

अब एक कड़ाई ले और उसमें 1 स्पून तेल डाले और उसके गरम हो जाने पर पहले मूंगफली के दानो को कुछ देर तल ले और फिर अलग निकाल कर रख ले. अब बचे हुए तेल में राई डाले और उसके चटकने पर उसमें हरी मिर्च और कड़ी पत्ता डाल दे.
अब इसमें कटा हुआ प्याज डाले और सुन्हेरा होने तक भूने. प्याज सुन्हेरा हो जाने पर उस में टमाटर डाले. अब इस में हल्दी, लाल मिर्च, गरम मसाला और नमक डाले और चला दे.

अब एक प्लेट से कड़ाई को ढक दे ताकि टमाटर अच्छे से गल जाए. दो मिनट बाद प्लेट हटाए और जब टमाटर गल जाए और तेल अलग होने लगे तब इसमें मूंगफली के दाने मिला दे. एक मिनट बाद इस में पोहा डाल दे और अच्छे से मिला ले. अब किशमिश, चाट मसाला और नीबू डाल कर अच्छे से चला दे और एक मिनट के लिए गैस पर छोड़ दे. अब प्लेट में निकाल कर धनिये की पत्ती से सजा कर सर्व करे. आप चाहे तो पतले सेव या फिर कोई भी नमकीन ऊपर से डाले और गरमा गरम पोहे खाए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

खाली पेट भूलकर भी न खाएं यह 8 चीजें, वरना खुद पढ़ ले…

हमारा दिन कैसा रहेगा रहता है? हमारी शारीरिक