बदलते मौसम में सर्दी ज़ुखाम को ऐसे करें कण्ट्रोल, अपनाएं ये नुस्खे

मौसम में बदलाव आता है तो बीमारियां जरूर लाता है. ऐसे मौसम में सर्दी-जुकाम आम बात है इसी के कारण शरीर में दर्द, बुखार, ठंडा लगना और नाक बंद जैसी समस्या होती है. इन समस्याओं के कारण लोगों को असहजता महसूस होती है. कुछ लोग हर मौसम में बीमार पड़ जाते हैं और इसका इलाज ढूंढ़ते रहते हैं. ऐसे में हम कुछ घरुल नुस्खे बताने जा रहे हैं जिन्हें आप अपना सकते हैं. बदलते मौसम में सर्दी ज़ुखाम को ऐसे करें कण्ट्रोल, अपनाएं ये नुस्खे

सर्दी-जुकाम के लिए आप कुछ आसान घरेलू उपचारों की मदद ले सकते हैं, लेकिन यदि आपकी यह समस्या एक सप्ताह तक ठीक नहीं होती है तो आपको डॉक्टर से संपर्क करने की आवश्यकता है. यदि आपको सांस लेने में समस्या हो रही है, दिल की धड़कनें तेज हो जा रही हैं, बेहोश हो जा रहे हैं या फिर और भी कोई अन्य घातक लक्षण दिख रहे हैं तो आपको जल्द से जल्द मेडिकल ट्रीटमेंट ले लेनी चाहिए.

अदरक में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होता है जो आपके बलगम को कम करता है और गले में हो रहे दर्द से भी राहत प्रदान दिलाता है. अदरक में क्यूरेटिव इफेक्ट होता है जो सर्दी-जुकाम के अन्य लक्षण को भी कम करता है. इस उपाय से अपना हल्का बुखार ठीक कर सकते हैं और सर्दी ज़ुखाम से मुक्ति पा सकते हैं. 

Back to top button