फ्राइड राइस, बिरयानी और पुलाव के बीच ये अंतर नहीं जानते होंगे आप !

फ्राइड राइस, बिरयानी और पुलाव – चावल और चावल से बने डिशेज़ के बिना तो मानो खाना ही पूरा नहीं होता।

आमतौर पर चावल सभी को पसंद होते हैं और इसलिए लंच हो या डिनर, एक वक्त तो सभी इसे अपने खाने में शामिल करते हैं। साधारण चावल के अलावा भी चावल से काफी कुछ बनाया जा सकता है, चाहे बात फ्राइड राइस की हो, बिरयानी की हो या फिर पुलाव की, चावल से बने इस तीनों डिशेज़ का अपना अलग फ्लेवर और ज़ायका होता है।

फ्राइड राइस, बिरयानी और पुलाव – ये तीनों ही डिशेज़ काफी पॉपुलर हैं और लगभग सभी को पसंद होती हैं।

चावल से बनने वाली डिशेज जैसे फ्राइड राइस, बिरयानी और पुलाव तीनों की खुशबू और स्वाद के लगभग सभी दीवाने हैं। पर अगर आप ऐसा सोच रहे हैं कि क्योकि ये तीनों चीज़ें चावल से ही बनती हैं तो इन तीनों के बनाने का तरीका एक ही है या फिर तीनों में लगभग एक से ही मसाले पड़ते हैं तो आप गलत हैं क्योकि ये तीनों ही एक-दूसरे से एकदम अलग हैं।

फ्राइड राइस, बिरयानी और पुलाव

खाने के टेस्ट में मगन होकर हम अक्सर इन तीनों डिशेज़ के बीच के अंतर को मानो भूल ही जाते हैं और कुछ बात ये भी हैं कि आजकल इन डिशेज़ का असल टेस्ट मिल नहीं पाता है क्योकि कईं बार इन्हे बनाने वाले भी गफलत में पड़ जाते हैं।

अगर बात फ्राइड राइस की करें तो ये एक चाइनीज फूड है। जिसे चीनी फ्लेवर के हिसाब से बनाया जाता है। इसमें खासतौर से पत्तागोभी, गाजर, हरी मिर्ची, गाजर और शिमला मिर्च का भी इस्तेमाल किया जाता है। वही मसालों पर गौर फरमाए तो इसमे चीनी मसाले और सोया सॉस का इस्तेमाल किया जाता है। फ्राइड राइस में सब्जियां अलग पकाई जाती हैं और उसके बाद उन्हे चावल में मिक्स किया जाता है।

फ्राइड राइस, बिरयानी और पुलाव

बिरयानी, नाम लेते ही मुंह में ज़ायका आना शुरू हो जाता है। लखनऊ और हैदराबाद की फेमस बिरयानी मुझे तो बहुत पसंद है। इसमें दालचीनी, लौंग, इलायची और केसर डाला जाता है। जो इसे और लाजवाब बना देता है। अगर बात बिरयानी के बनाने के तरीके की करें तो इसके बनाने का तरीका पुलाव और फ्राइड राइस से काफी अलग होता है। इसें लेयर्स में बनाया जाता है। इसमें चावल और चिकन या मटन को अलग-अलग परतों में रखा जाता है।

फ्राइड राइस, बिरयानी और पुलाव

पुलाव में मसाले बिरयानी और फ्राइड राइस से काफी कम होते हैं औऱ इसमें सब्जियों औऱ चावल को एक साथ पकाया जाता है। मसाले और इंग्रीडियेंडस में तो ये तीनों एक-दूसरे से अलग हैं ही, साथ ही इनके पकाने का तरीका भी भिन्न-भिन्न होता है।

फ्राइड राइस, बिरयानी और पुलाव

जहां बिरयानी को किसी गहरे और भारी तले के बर्तन में धीमी आंच पर पकाया जाता है ताकि इसमें पूरी तरह से फ्लेवर आ जाए तो वहीं पुलाव को मीडियम और फ्राइड राइस को तेज आंच पर पकाया जाता है।

ये है फ्राइड राइस, बिरयानी और पुलाव – उम्मीद है कि अब आपको इन तीनों के बीच का अंतर समझ आ गया होगा तो अब आगे से इन डिशेज़ को बनाते समय इन बातों का ध्यान रखिएगा।

You may also like

मां का दूध बच्चे के लिए सर्वोत्तम आहार : डॉ. सुहासिनी

हिमालया ड्रग कंपनी की आयुर्वेद एक्सपर्ट ने दिये