अब फेसबुक पर पोस्ट के साथ वीडियो का भी कर पायेंगे अपनी भाषा में अनुवाद

- in गैजेट

नई दिल्ली: सूचना क्रांति के दौर में दुनिया का शायद ही कोई देश होगा  जिसके नागरिक फेसबुक के जरिये खुद की भावनाओं को एक्सप्रैस नही करते।अब फेसबुक पर पोस्ट के साथ वीडियो का भी कर पायेंगे अपनी भाषा में अनुवाद

यही वजह है कि फेसबुक भी खुद को हर पल नये नये अपडेट के साथ प्रस्तुत करता रहता है । फेसबुक के सीईओ मार्क जुगरबर्ग ने फेसबुक को हर सख्स की पहुँच के लक्ष्य के साथ ही सहजता के साथ उसके जुड़ाव को भी ध्यान में रखा है। इसी के चलते  फेसबुक भी नये नये फीचर के साथ खुद को बदलते रहता है ।

 फेसबुक का कहना है कि कंपनी के शोधकर्ताओं ने कृत्रिम बुद्धि का उपयोग करने के लिए अपने सोशल नेटवर्क पर कंटेंट का तेजी से और अधिक सही ढंग से अनुवाद करने का एक नया तरीका निकाला है। इसका मतलब यह कहा जा सकता है कि फेसबुक उपयोगकर्ता न केवल पोस्ट बल्कि वीडियो को भी अपनी पसंदीदा भाषा में तुरंत अनुवाद कर सकते हैं। फेसबुक पहले से ही 45 से अधिक भाषाओं में पोस्ट का अनुवाद करता है, लेकिन सीईओ मार्क जुकरबर्ग का कहना है कि अभी भी बहुत कुछ करना बाकी है।

फेसबुक ने अनुसंधान और इसके तरीकों को सार्वजनिक रूप से उपलब्ध कराया है, ताकि डेवलपर्स और अन्य लोग इसे अनुवाद और अन्य भाषा के उपकरण बनाने के लिए उपयोग कर सकें। ट्रांसलेशन के अलावा इसे चाट-बॉट्स के लिए भी उपयोग किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, अन्य भाषा-आधारित कार्यों के लिए भी इसे इस्तेमाल किया जा सकता है।
यह विधि convolutional neural नेटवर्क का उपयोग करती है। यह एक ऐसी टेक्नोलॉजी है जिसे पहले से ही इमेज प्रोसेसिंग और अन्य प्रकार की मशीन लर्निंग के लिए उपयोग किया जा चुका है।

यह भी पढ़े: अभी-अभी: आई बुरी खबर देशभक्त अभिनेता अक्षय कुमार पर टूटा दुखों का पहाड़ इनकी हुई मौत…
हिंदी ट्रांसलिट्रेशन का फीचर भी है मौजूद
इससे पहले फेसबुक अपने भारतीय उपभोक्ताओं के लिए एक फीचर लेकर आया था। यह फीचर हिंदी ट्रांसलिट्रेशन का था। यह एक ऐसा फीचर है जिससे इंग्लिश में टाइप करने पर टेक्स्ट अपने आप देवनागरी भाषा में चेंज हो जाएगा। यह अपडेट खास हिंदी लिखने वालों के लिए लाया गया था। एंड्रायड स्मार्टफोन्स के लिए फेसबुक एप में एक लाइट वर्जन का हिंदी एडिटर पेश किया गया था, जिसके बाद इंग्लिश कीबोर्ड के जरिए हिंदी भी टाइप की जा सकती है। इसके लिए आपको अलग से हिंदी कीबोर्ड डाउनलोड करने की जरुरत नहीं है।
ऐसे करता है यह फीचर काम
फेसबुक में पोस्ट लिखते समय आपको टेक्सट फील्ड के नीचे हिंदी कीबोर्ड भी दिखेगा, जिसपर क्लिक करते ही हिंदी एडिटर के जरिए आप हिंदी में टाइप कर पाएंगे। यही नहीं, चाहे आप इंग्लिश में ही क्यों न लिख रहे हों, फेसबुक उन रोमन कैरेक्टर को हिंदी में ट्रांसलेट कर देगा।
हालांकि ये जरुरी नहीं कि आप उस ट्रांसलेटेड स्टेट्स को ही पोस्ट करें। अगर आप ट्रांसलेशन से खुश नहीं है तो आप उसे चेंज कर सकते हैं। बस आपको कीबोर्ड आइकन के लेफ्ट साइड पर टाइप करना होगा।
इसके अलावा आप अपने स्टेट्स से मैचिंग वर्डस भी ढूंढ सकते हैं इसके लिए आपको 3 डॉट्स पर क्लिक करना होगा। क्लिक करते ही आपको बहुत सारे ऑप्शन दिखाई देंगे, जिससे आप वर्डस को सलेक्ट कर सकते हैं।

 
 

You may also like

आईफोन के इन मॉडल्स में अब नहीं चलेगा WhatsApp, देखें लिस्ट

एप्पल ने आईओएस 12 (iOS 12) का अपडेट