फिर लौटा आंधी-तूफान, अलर्ट पर दिल्ली

- in राष्ट्रीय

उत्तर भारत में एक बार फिर मौसम ने करवट बदली है. गुरुवार शाम दिल्ली-एनसीआर, हरियाणा में अचानक तेज हवा और आंधी आई. हरियाणा के झज्जर में तेज आंधी के साथ बारिश भी आ रही है, कई जगह पर पेड़ भी गिरे हैं. मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है कि अगले तीन से चार घंटे में दिल्ली समेत एनसीआर में मौसम और भी बदल सकता है.

यहां आंधी तूफान की आशंका

मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिम बंगाल और ओडिशा के कुछ स्थानों पर शुक्रवार को धूल भरी आंधी आ सकती है. असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल के उप हिमालयी क्षेत्र, सिक्किम, झारखंड, बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, तटीय आंध्र प्रदेश, कर्नाटक के भीतरी क्षेत्र, तमिलनाडु, केरल और लक्षद्वीप में कुछ जगहों पर आंधी आने की पूरी आशंका है.

मौसम विभाग ने कहा कि उत्तरी पाकिस्तान और अफगानिस्तान के ऊपर पश्चिमी विक्षोभ तथा दक्षिणी-पूर्वी राजस्थान और मध्य प्रदेश के पश्चिमी भाग के ऊपर चक्रवाती प्रवाह बना है. इससे राजस्थान में धूल भरी आंधी चलने का अनुमान है.

मौसम विभाग की डॉ. के. सती देवी ने बताया कि जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, दिल्ली के अलावा देश के उत्तर पश्चिमी हिस्मों में धूलभरी आंधी चलने के आसार हैं. मौसम की यह स्थिति तीन दिनों तक बनी रहेगी.

पश्चिम बंगाल पंचायत चुनाव: लेफ्ट और कांग्रेस से आगे निकली बीजेपी

वहीं यूपी मौसम विभाग के निदेशक जे पी गुप्ता ने बताया कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश और पूर्वांचल में एक बार फिर आंधी आने के आसार बन रहे हैं.

बंदरगाहों के लिए चेतावनी

अरब सागर में बने हवा के दबाव के कारण चक्रवात की आशंका जताई जा रही है. इसलिए मौसम विभाग ने गुजरात के बंदरगाहों के लिए चेतावनी जारी की है. इस बार चक्रवात को सागर नाम दिया गया है. मछुआरों को समुद्र में जाते वक्त सावधानी बरतने  को कहा गया है.

जब आ गई अचानक आंधी

इससे पहले बुधवार सुबह करीब 3 बजे दिल्ली एनसीआर में एक बार फिर आंधी तूफान ने दस्तक दी है. तेज आंधी तूफान के कारण दिल्ली एनसीआर के कई इलाकों में बिजली चली गई. वहीं कई इलाकों में बारिश भी शुरू हो गई है.

तेज आंधी तूफान के कारण कई जगह पेड़ टूटकर सड़क पर गिर पड़े. हालांकि, उस दिन किसी प्रकार के जानमाल के नुकसान की खबर नहीं मिली. लेकिन दिल्ली के विजय चौक के पास कुछ बैरिकेड्स गिर पड़े थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

केजरीवाल को लगा बड़ा झटका, पंजाब में पार्टी के 16 नेताओं ने दिया इस्‍तीफा

पंजाब में आम आदमी पार्टी को बड़ा झटका