प्रान्तीय व्यापार मण्डल ने दीपा यादव को चुना कानपुर महिला प्रकोष्ठ का अध्यक्ष

कानपुर । उद्योग और व्यापार जगत में महिलाओं की भागेदारी बढ़े और वे खुद व्यापारी राजनीति में सक्रिय भूमिका निभाएं। इस उद्देश्य से प्रान्तीय व्यापार मण्डल , उत्तर प्रदेश (रजि.)ने आज सर्वसम्मति से दीपा यादव को कानपुर महिला प्रकोष्ठ का अध्यक्ष चुना और प्रान्तीय व्यापार मण्डल के प्रदेश अध्यक्ष अभिमन्यु गुप्ता ने दीपा यादव का स्वागत कर उन्हें महिला सशक्तिकरण का प्रतीक बताया। शिवाला कार्यालय में व्यापार मण्डल की प्रदेश कार्यकारिणी व कानपुर नगर अध्यक्ष जितेन्द्र जायसवाल ने आम सहमति से निर्विरोध दीपा यादव को अध्यक्ष चुना और घोषणा करी की व्यापक स्तर पे महिला उद्यमियों और व्यापारियों को संगठंन से जोड़के हर कार्यक्रम में अहम भूमिका निभाने का अवसर दिया जाएगा।

अभिमन्यु गुप्ता ने बताया कि सिविल लाइन्स की निवासी दीप यादव ने खुद के दम पे बिना परिवार की मदद के अपना व्यापार स्थापित किया और अपनी मेहनत अपने लग्न से अपने व्यापार को बढ़ाया और साबित किया की व्यापार के क्षेत्र में महिलाएं पुरुष से कम नहीं और वे बराबर पे उद्योग और व्यापार जगत में अपना अहम योगदान देने में सक्षम हैं। अभिमन्यु ने कहा की प्रदेश में लाखों की तादाद में महिलाएं हैं जो स्वतंत्र रूप से या तो व्यापार कर रही हैं या व्यापार करना चाहती हैं।पर महिलाओं की शासन,प्रशासन,जीएसटी अधिकारी,पुलिस आदि से संवाद की हिचक महिलाओं को निरुत्साहित करती है।

अभिमन्यु गुप्ता ने बताया कि महिला प्रकोष्ठ में महिला उद्यमियों और व्यापारियों को जोड़ के उनको जीएसटी आदि के बारे में जानकारी देते हुए हर मुद्दे पे उचित प्रतिनिध्व के लिए प्रेरित किया जाएगा। कानपुर नगर अध्यक्ष जितेंद्र जायसवाल ने इस मौके पर कहा कि दीपा यादव के जुड़ने से नगर में महिला व्यापारियों व उद्यमियों को एक मज़बूत आवाज़ मिलेगी। कानपुर में लाखों की तादाद में ऐसे महिला व गृहणियां हैं जो व्यापार, उद्योग व दुकान चलाकर अपने परिवार को मान व सम्मान दिलाती हैं। उन सब को दीपा यादव एक माला में पिरोने में सफल होंगी। दीपा यादव ने सबको धन्यवाद देते हुए कहा कि महिला एक महिला की बात ज़्यादा बेहतर समझ सकती है।

उन्होंने बेटी बचाओ,बेटी पढ़ाओ और बेटी चाहे तो व्यापार कराओ का नारा देते हुए कहा की महिला हर क्षेत्र में आज महतवर्ण भूमिका निभा रही है तो व्यापार के क्षेत्र में भी महिलाओं को उचित नेतृत्व और अवसर देने की ज़रुरत है। उन्होंने कहा कि महिला उद्यमियों और व्यापारियों को जोड़ के महिलाओं में व्यापार के प्रति,सरकारी नीतियों,बैंकिंग,कानूनी अधिकार आदि की जानकारी देने के लिए कानपुर में अभियान चलाएंगी। जल्द ही कानपुर की कार्यकरिणी गठित कर अन्य महिला व्यापारियों और उद्यमियों को जोड़ा जाएगा। दीपा यादव ने कहा कि नोटबन्दी और फिर लौकडाउन ने घरों की आर्थिक स्तिथि खराब कर दी है।

सरकार को परिवारों की मदद करनी चाहिए। दीपा यादव ने कहा की बढ़ते अपराध व महंगाई से जनता त्रस्त है विशेषकर गृहणियां जिसके खिलाफ आंदोलन किया जाएगा। स्वागत कर उनको मण्डल से जुड़ी महिला सदस्यों ने माला पहनाया और मुह मीठा करवाया।कार्यक्रम का संचालन प्रदेश उपाध्यक्ष संजय बिस्वारी ने किया। प्रदेश अध्यक्ष अभिमन्यु गुप्ता,महिला प्रदेश अध्यक्ष नीलम रोमिला,कानपुर नगर अध्यक्ष जितेंद्र जायसवाल,नगर अध्यक्ष महिला दीपा यादव के अलावा राजेश कठेरिया,पंकज वर्मा,राहुल भारती, दीपिका मिश्रा आदि की मौजूदगी उल्लेखनीय रही।

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button