प्रधानमंत्री का भाषण सुनने सीधे मेट्रो से पहुंच सकेंगे लालकिला

- in दिल्ली, राज्य
नई दिल्ली. आजादी के जश्न में शामिल होने के लिए लाल किला आप मेट्रो में सवार होकर जा सकेंगे। हेरिटेज लाइन पर बने लालकिला और जामा मस्जिद स्टेशन से उतरकर प्रधानमंत्री का भाषण सुनने लालकिला मैदान भी आसानी से पहुंच सकते हैं। लालकिला स्टेशन के चार में से एक गेट पब्लिक के लिए खुला रहेगा, जबकि बाकी तीन गेट सुरक्षा कारणों से बंद रहेंगे। हालांकि मेट्रो ट्रेन 2014 की तरफ स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए ना तो फ्री सवारी देगी और ना ही सुबह जल्दी मेट्रो ट्रेन शुरू करेगी।
प्रधानमंत्री का भाषण सुनने सीधे मेट्रो से पहुंच सकेंगे लालकिला
राजधानी में राष्ट्रपति शासन के दौरान 15 अगस्त, 2014 को दिल्ली मेट्रो सुबह 4 बजकर 30 मिनट पर चलनी शुरू हो गई थी। इतना ही नहीं लाल किला पहुंचने के लिए नजदीकी स्टेशन चांदनी चौक और कश्मीरी गेट मेट्रो स्टेशन से निकासी पर नि:शुल्क यात्री की व्यवस्था की गई थी। 

ये भी पढ़े: पाकिस्तान में हुआ बड़ा दर्दनाक बम धमाका, चारों तरफ मौत देख मचा कोहराम

डीएमआरसी प्रवक्ता के अनुसार अभी तक की व्यवस्था के अनुसार लालकिला के सामने स्टेशन से निकासी वाले तीन गेट बंद रहेंगे। दूसरी तरह का एक दरवाजा खुला रहेगा। बाकी स्टेशनों से आवाजाही सामान्य रहेगी। जो लोग मेट्रो से आना चाहें, वह उस एक दरवाजे से निकल सकेंगे। बाकी अभी दो दिन बाकी हैं, अगर सुरक्षा एजेंसी या सरकार की तरफ से कुछ अन्य व्यवस्था आती है तो अलग बात है।
 
उल्लेखनीय है कि दिल्ली मेट्रो की हेरिटेज लाइन पहले केंद्रीय सचिवालय से आईटीओ और फिर आईटीओ से कश्मीरी गेट के बीच मई, 2017 में शुरू हुई है। यह पहला मौका है जब स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम में मेट्रो से पहुंचने का अवसर है। इससे पहले यात्री चांदनी चौक स्टेशन या फिर अपने वाहन से पार्किंग सुविधा होने पर पहुंचते थे। ऐसा नहीं होने की दशा में लंबी दूरी तक पैदल चलना पड़ता था।
 
बारिश के डर से इस बार भारत पर्व नहीं मनाएगा पर्यटन मंत्रालय
15 अगस्त के मौके पर केन्द्रीय पर्यटन मंत्रालय द्वारा आयोजित होने वाले वाले सांस्कृतिक आयोजन भारत पर्व पर बारिश ने पानी फेर दिया है। मौसम विभाग ने 15 अगस्त को भारी बारिश की संभावना जताई है, इसलिए केन्द्रीय पर्यटन मंत्रालय ने इस स्वतंत्रता दिवस पर भारत पर्व का आयोजन नहीं करने का फैसला किया है। मंत्रालय के प्रवक्ता संजय श्रीवास्तव ने बताया कि पिछले वर्ष राजपथ के लॉन में आयोजित हुए सांस्कृतिक कार्यक्रम का मिजाज बारिश ने बिगाड़ दिया था। लिहाजा इस वर्ष यह आयोजन नहीं होगा।
 
14 अगस्त सुबह 6 बजे से बंद रहेंगी मेट्रो की पार्किंग
दिल्ली मेट्रो रेल कार्पोरेशन के अनुसार सुरक्षा एजेंसियों के निर्देश पर 14 अगस्त सुबह 6 बजे से 15 अगस्त दोपहर 2 बजे तक सभी मेट्रो स्टेशन की पार्किंग बंद रहेगी। इस दौरान पार्किंग ठेकेदारों को पार्किंग में सफाई के निर्देश दिए हैं।
loading...
=>

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

अखिलेश को हिरासत में लेने के बाद पुलिस ने छोड़ा, पूर्व MLA से मिलने जा रहे थे

यूपी के औरैया में गुरुवार को पूर्व सीएम