प्रकृति की गोद में असम में जाएं अपना हनीमून मनाने…

असम राज्य अपने चाय के बागानों के साथ ही प्राकृतिक सुंदरता के लिए दुनियाभर में पहचान रखता है। लेकिन यह बात आपको शायद ही पता हो कि यह क्षेत्र प्रेम के देवता कामदेव का क्षेत्र कहलाता है। जी हां, असम का इतिहास पौराणिक काल का है। प्राचीन समय में यह पूरा क्षेत्र कामरूप के नाम से जाना जाता है। लेकिन आज कामरूप एक छोटा स्थान मात्र रह गया है और पूरा राज्य असम नाम से विख्यात है। यहां प्रकृति का प्रेम कुछ खास अंदाज में बरसता है। इसलिए बड़ी संख्या में कपल यहां हनीमून के लिए पहुंचते हैं…प्रकृति की गोद में असम में जाएं अपना हनीमून मनाने...

गुवाहाटी
गुवाहाटी में घूमने के लिए बहुत कुछ है। यहां बड़ी संख्या में पर्यटन स्थल होने के साथ ही यहां की सड़कें और रास्ते इतने सुंदर और मनोहर हैं कि पर्यटक जमकर मस्ती करते हैं। गुवाहाटी के प्रसिद्ध टूरिस्ट प्लेसेज की लिस्ट में पीकॉक आइलैंड, अल्फ्रेस्को ग्रैंड डिनर क्रूज, दीघलीपुखूरी झील, फैंसी बाजार, नेहरू पार्क, फेरी घाट, उमानंद मंदिर, कामाख्या मंदिर,पोबिटोरा वन्यजीव अभयारण्य, वशिष्ठ आश्रम, गुवाहाटी प्लैनेटेरियम, फूड विला,सुक्रेस्वर मंदिर, ज्यॉलजिकल गार्डन, भोगेश्वरी फुकना इंडोर स्टेडियम।

शिवसागर
शिवसागर असम का एक शहर है। यह असम राज्य के पूर्वी क्षेत्र में स्थित है और ब्रह्मपुत्र नदी की सहायक नदी दीखू के तट पर स्थित है। यहां शिवसागर झील और इस झील के किनारे पर शिव मंदिर स्थित है। यह ऐतिहासिक शिव मंदिर है, जिसका निर्माण 17वीं शताब्दी का बताया जाता है। माना जाता है कि यह देश के सबसे ऊंचे शिव मंदिरों में से एक है। यहां की प्राकृतिक सुंदरता और शांति आपको यहां रुकने के लिए बाध्य करेगी। इतना प्यारा आभामंडल है इस स्थान का।

Ujjawal Prabhat Android App Download Link

असम के पर्यटन स्थल

हाफलॉन्ग
हाफलॉन्म असम का पहाड़ी क्षेत्र है। हाफलॉन्ग का असमिया भाषा में अर्थ पहाड़ की चोटी माना जाता है। यह क्षेत्र फूलों का बगीचा भी कहा जा सकता है। कहा जाता है कि यहां कई हजार तरह के फूल देखे जा सकाते हैं। पक्षियों कई दुर्लभ प्रजातियों का गढ़ है यह हाफलॉन्ग। तो नेचर की ब्यूटी में अपनी लाइफ की ब्यूटीफुल शुरुआत करने का अच्छा डेस्टिनेशन है यह।

यहां जरूर जाएं
मां शक्ति के 51 शक्तिपीठों में से एक कामाख्या शक्तिपीठ असम के गुवाहाटी में ही स्थित है। यहां से आशीर्वाद लेकर अपने दांपत्य जीवन की शुरुआत करने पर आपको मां के आशीर्वाद के साथ ही भावनात्मक मजबूती भी मिलेगी।

कैसे पहुंचें असम?
सड़क के रास्ते अगर आप असम जाना चाहते हैं तो असम का राष्ट्रीय राजमार्गों से बहुत अच्छा नेटवर्क है और राज्य के अलग-अलग शहरों और कस्बों में भी अच्छी सड़कें हैं। आप बस या प्राइवेट टैक्सी द्वारा असम पहुंच सकते हैं।

हवाई मार्ग से
असम का मुख्य हवाई अड्डा गुवाहाटी का गोपीनाथ बोरदोलोई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा है। यह हवाई अड्डा भारत के प्रमुख शहरों से जुड़ा है। असम के अन्य एयरपोर्ट्स में जोरहाट, डिबरुगढ़, तेजपुर और सिल्चर हैं।

रेल मार्ग द्वारा
भारतीय रेलवे का पूर्वोत्तर रेलवे जोन असम के सबसे बड़े शहर गुवाहाटी में ही है। आप देश के किसी भी हिस्से से रेलमार्ग द्वारा असम आ सकते हैं।

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button