पैरों में होने वाली जलन को दूर करता है सरसों के तेल से होने वाली मालिश…

ज्यादातर लोगों के पैरों में जलन की समस्या होती है. वैसे तो यह कोई गंभीर समस्या नहीं है, पर पैरो में जलन होने पर बहुत तकलीफ होती है. पैरों की जलन का कारण शरीर में विटामिन बी, फोलिक एसिड, थाइमिन या कैल्शियम की कमी हो सकती है. इसके अलावा किडनी रोग या किसी कीड़े के काटने की वजह से भी पैरों में जलन की समस्या हो सकती है. लोग अपने पैरों की जलन को दूर करने के लिए दवाइयों का सेवन करते हैं. पर अगर आप दवाओं की जगह सरसों के तेल का इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपके पैरों में होने वाली जलन दूर हो जाएगी.पैरों में होने वाली जलन को दूर करता है सरसों के तेल से होने वाली मालिश...

 

सरसों का तेल हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. सरसों के तेल में पका खाना खाने से सेहत को बहुत सारे फायदे होते हैं. सरसों के तेल के इस्तेमाल से आप पैरों में होने वाली जलन से भी छुटकारा पा सकते हैं. 

इसे इस्तेमाल करने के लिए एक कटोरी में दो चम्मच सरसों का तेल ले ले. अब उसमें दो चम्मच ठंडा पानी या बर्फ का एक टुकड़ा डाल कर अच्छी तरह मिलाएं. अब इसे अपने तलवों पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें. हफ्ते में दो बार ऐसा करने से आपके पैरों में होने वाली जलन दूर हो जाएगी.

Back to top button