पैरों के दर्द को झट से दूर करेगी ये 5 जादुई चीजें, देख ले आजमाकर 

दिनभर की थकान और तनाव की वजह से रात को सोते समय अगर आपको भी पैरों में भयंकर दर्द महसूस होता है तो ये खास उपाय आपकी मदद कर सकते हैं।खास बात यह है कि ये उपाय बेहद आसान हैं जिसका असर आपको झट से देखने को मिलेगा।आइए जानते हैं क्या हैं ये उपाय।पैरों के दर्द को झट से दूर करेगी ये 5 जादुई चीजें, देख ले आजमाकर 

बर्फ
अगर आपको अक्सर पैरों में दर्द की शिकायत रहती है तो सबसे पहले बर्फ के टुकड़ों को एक कपड़े में लपेटकर दर्द वाले हिस्से पर रखें। ऐसा करने से आपको तुरंत आराम मिलेगा। इस प्रकिया को कई बार दोहराएं।

सिरका
सिरका आर्थराइटिस जैसे गंभीर रोग के इलाज में सहायक है। अर्थराइटिस में होने वाले पैरों के दर्द से बचने के लिए एक चम्मच सिरके को गर्म पानी के टब में डाल दें और पैर को आधे घण्टे तक डूबों कर रखें, आराम मिलेगा।

सेंधा नमक
सिरके के अलावा सेंधा नमक भी कारगर है पैरों के दर्द के इलाज में।इसके अलावा मसाज से पैरों के दर्द में काफी आराम मिलता है। ऑलिव ऑयल या नारियल तेल से दिन में 2 से 3 तीन बार मसाज करें, फायदा होगा।

हल्दी
हल्दी के प्रयोग से आप पैरों के दर्द में आराम पा सकते हैं। इसके लिए हल्दी को गर्म तिल के तेल में मिलाए और दर्द वाले हिस्स पर लगाएं। इसके अलावा गर्म दूध में हल्दी मिलाकर पीने से भी पैरों के दर्द में आराम मिलता है।

Back to top button