पेट्रोल इंजन के साथ आने वाली हैं ये चार शानदार SUV, BS6 इंजन के साथ होंगी लांच

अप्रैल 2020 से लागू होने वाले बीएस-6 उत्सर्जन मानकों ने ऑटो कंपनियों की नींद उड़ा दी है। मारुति और टाटा पहले ही एलान कर चुकी हैं कि डीजल इंजनों की बढ़ती लागत को देखते हुए वे डीजल की बजाय पेट्रोल इंजनों पर फोकस करेंगी। वहीं इस सेक्टर में पेट्रोल इंजन की डिमांड में भी इजाफा हो रहा है। सभी कार कंपनियां अपनी पॉपुलर डीजल कारों के पेट्रोल वर्जन लाने की तैयारी कर रही हैं। जानते हैं किन कारों मे आने वाले हैं पेट्रोल इंजन…

Loading...

 

महिंद्रा ने बड़े यूजर ग्रुप को टारगेट करते हुए अपनी एमपीवी कार मराजो को 9.99 लाख की कीमत में लांच किया था। हालांकि महिंद्रा ने मराजो को केवल डीजल इंजन के साथ ही लांच किया था, लेकिन पेट्रोल इंजनों बढ़ती लोकप्रियता के चलते मराजो को जल्द ही पेट्रोल इंजन के साथ लांच किया जाएगा। महिंद्रा अगले 3-4 महीनों में अपनी कारों में बीए,-6 इंजन देना शुरू करने वाली है और महिंद्रा XUV300 पहली कार होगी, जिसे बीएस-6 में अपडेट किया जाएगा।

वहीं कंपनी मराजो का पेट्रोल वेरियंट इस साल त्यौहारी सीजन दीपावली के आसपास लांच कर सकती है। महिंद्रा मराजो में बीएस-6 मानक वाला 1.5 लीटर का टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन दे सकती है, जो 120 बीएचपी की पावर और 300 एनएम का टॉर्क देगा। वहीं इसमें 6 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स मिलेगा और यह 17.6 किमी प्रति लीटर का माइलेज देगी।

 

 

 

मारुति ने 2018-19 में अपनी सबसे पापुलर एसयूवी विटारा ब्रेजा की 1.58 लाख यूनिट बेची थीं। वहीं अब मारुति अप्रैल 2020 से अपनी गाड़ियों में डीजल इंजन देना बंद करेगी। फिलहाल मारुति फिएट से मिलने वाला 1.3 लीटर डीजल इंजन का इस्तेमाल कर रही है। मारुति ने ब्रेजा को मार्च 2016 में लांच किया था। मारुति में आ रहा 4 सिलेंडर का 1.3 लीटर का DDiS 200 इंजन  89 बीएचपी की पावर और 200 एनएम का टॉर्क देता है। वहीं इसमें 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स और 5 स्पीड ऑटोमैटिक गियरशिफ्ट मिलता है।

खबरों के मुताबिक ह्यूंदै वेन्यू से मिल रही जबरदस्त को देखते हुए मारुति जल्द ही अपनी इस एसयूवी में K15 स्मार्ट हाइब्रिड पेट्रोल इंजन दे सकती है। डुअल बैटरी सेटअप वाला यह इंजन फिलहाल मारुति सियाज और मारुति अर्टिगा में आ रहा है। यह इंजन 103 बीएचपी की पावर और 138 एनएम का टॉर्क पैदा करेगा। वहीं मारुति इस इंजन को इस साल सितंबर में लांच कर सकती है। मौजूदा ब्रेजा की कीमत 7.68 लाख से शुरू होती हैं।

अब मारुति की क्रॉसओवर एस-क्रॉस में भी नया पेट्रोल इंजन देने की तैयारियां हो रही है। फिलहाल विटारा ब्रेजा की तरह मौजूदा एस-क्रॉस केवल डीजल इंजन में ही आती है। एस-क्रॉस का फेसलिफ्ट 2017 में लांच किया गया था। इसके बाद से इसमें कोई बदलाव नहीं हुआ है। एस-क्रॉस में सियाज का 1.5 लीटर का SHVS पेट्रोल इंजन लगाया जाएगा, जो 104.7 पीएस की पावर और 138 एनएम का टॉर्क देता है। अभी तक एस-क्रॉस में फिएट वाला 1.3 लीटर का DDiS पावरट्रेन इंजन आता था, लेकिन अप्रैल 2020 से नई बीएस-6 उत्सर्जन मानक लागू होने के बाद यह इंजन बंद किया जाएगा। मारुति सियाज के अलावा यह इंजन मारुति की एमपीवी कार सेकेंड जेनरेशन अर्टिगा में भी दिया गया है। यह इंजन 5 स्पीड मैनुअल और 4 स्पीड टॉर्क कनवर्टर ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन में आता है। सेकेंड जेनरेशन अर्टिगा को पिछले साल नवंबर में लांच किया गया था।    

वहीं नए पेट्रोल इंजन के साथ एस-क्रॉस को जुलाई के पहले हफ्ते से बेचा जाएगा। S-Cross की एक्स-शोरूम कीमत 8.86 लाख रुपये से लेकर 11.49 लाख रुपये तक है। S-Cross फिलहाल 4 वेरियंट में आती है। वहीं नया पेट्रोल इंजन आने से इसकी बिक्री में बढ़ोतरी होगी। नए इंजन के साथ S-Cross में 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन या 4 स्पीड टॉर्क कनवर्टर ऑटोमैटिक यूनिट दी जा सकती है।         

टाटा हैरियर को इस साल 23 जनवरी को लांच किया गया था। हैरियर केवल डीजल इंजन के साथ ही आती है। मौजूदा टाटा हैरियर कार में Kryotec 2.0 का इंजन दिया गया है, जो इंजन भविष्य के BSVI उत्सर्जन मानकों को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है। यह इंजन 140 एचपी की ताकत और 350 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। कार को 6 स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स से लैस किया गया है। हैरियर की शुरूआती एक्स-शोरूम कीमत 12.69 लाख रुपए से लेकर 16.25 लाख रुपए तक है।

वहीं खबरें हैं कि टाटा हैरियर में पेट्रोल इंजन देने की तैयारी कर रही है। हैरियर में टाटा इन-हाउस 1.6 लीटर टर्बो पेट्रोल पेट्रोल इंजन दे सकती है, यह इंजन 140 पीएस की पावर देगा। यह इंजन 6 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन ऑप्शन के साथ आएगा। बाद में इसमें डुअल क्लच ट्रांसमिशन के साथ भी लांच किया जा सकता है। इस इंजन को 2020 के मध्य में लांच किया जा सकता है और यह बीएस-6 मानक वाला होगा। वहीं यह इंजन 7 सीटर हैरियर यानी बुजार्ड में भी लगा होगा।  

Loading...
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *