पेट्रोलियम कंपनियों ने की 100 रुपये लीटर पेट्रोल बेचने की तैयारी, जाने ऐसा क्यों?

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में उछाल आने से पेट्रोल-डीजल के दाम आए दिन नई छलांग लगा रहे हैं. जानकारों का कहना है कि जल्द की तेल के दाम 100 रुपये प्रति लीटर के पार हो जाएंगे. खासबात यह है कि तेल की बढ़ती कीमतों की सच्चाई स्वीकार करते हुए तेल कंपनियों ने भी तैयारी शुरू कर दी है. तेल कंपनियों ने अपने-अपने पेट्रोल पंपों के मीटर में कीमतों को 5 अंकों में दर्शाने के लिए तकनीकों में बदलाव किया है, क्योंकि अधिकांश पेट्रोल पंपों पर तेल की कीमत दर्शाने की तकनीक 4 अंकों तक ही है. तेल की कीमत जब 100 का आंकड़ा पार करेंगी तो दाम दिखाने के लिए 5 अंकों वाली तकनीक की जरूरत होगी.

जानकारी के मुताबिक, देश में अभी बड़ी संख्या में पुराने डिस्पेंसर्स लगे हुए हैं, जो दशमलव से पहले सिर्फ दो अंकों में ही कीमतें दिखते हैं. अगर पेट्रोल के दाम 100 रुपये लीटर पर पहुंचते हैं तो इन पुराने डिस्पेंसर्स में नई कीमतें दिखाने में परेशानी होगी. तेल कंपनियों ने इस परेशानी को देखते हुए अपने पुराने डिस्पेंसर्स को बदलना शुरू भी कर दिया है. 

सुप्रीम कोर्ट: मोबाइल-बैंक खातों से आधार जोड़ना गलत, सरकार ने नहीं की तैयारी

वर्तमान में दिल्ली में पेट्रोल के दाम 82.86 रुपये प्रति लीटर चल रहे हैं और डीजल 74.12 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है. मुंबई में यह कीमत 90.22 और 78.69 रुपये प्रति लीटर हो गई है. कोलकाता में पेट्रोल के दाम 84.68 रुपये और चेन्नई में 86.13 रुपये प्रति लीटर चल रहा है. 

Back to top button