पूर्व पाक क्रिकेटर ने बाबर आजम की बल्लेबाजी में गिनाई कमियां

हालिया समय में पाकिस्तान के लिमिटेड ओवर्स के कप्तान बाबर आजम को श्रेष्ठ बल्लेबाज माना जाता है। इस बल्लेबाज ने अपने बल्लेबाजी कौशल से सबको प्रभावित किया है। उन्होंने आधुनिक क्रिकेट के इलीट क्लब में अपने लिए जगह बनाई है। 2015 में बाबर आजम ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया था। उसके बाद से बाबर ने खुद में काफी सुधार किया और आज उनकी तुलना विराट कोहली के साथ की जाती है। बाबर को अपने साथियों, क्रिकेट दिग्गजों और टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली से भी तारीफें मिल चुकी हैं, लेकिन पाकिस्तान के पूर्व बल्लेबाज को उनकी बैटिंग में एक कमी नजर आती है।

Loading...

बाबर आजम ने क्रिकेट के तीनों फॉर्मैट में अपनी अहमियत साबित की है। उनका औसत तीनों फॉर्मैट में 45से ऊपर है। उनके मारे गए कवर ड्राइव दुनिया में बेस्ट माने जाते हैं। किसी भी फैन के लिए उन्हें बल्लेबाजी करते देखना सुखद होता है, लेकिन पाकिस्तान के पूर्व धाकड़ बल्लेबाज आमिर सोहेल का मानना है कि बाबर की बल्लेबाजी में तकनीकी दोष है। 

फिलहाल बाबर आजम टी-20, वनडे और टेस्ट में क्रमशः नंबर एक, तीसरे और पांचवें नंबर पर हैं। सोहेल ने कहा, ”बाबर की बल्लेबाजी में तकनीक में दोष है। उनके स्टांस में गड़बड़ है। उनका ट्रिगर मूवमेंट थोड़ा सा ऑफ है, लेकिन वह इसे ठीक कर सकते हैं। उन्हें बोल्ड या एलबीडब्ल्यू आउट होने से बचना चाहिए। यदि वह इसे ठीक कर लते हैं तो गेंदबाजों पर अपना दबदबा और अधिक बना सकते हैं।”

आमिर सोहेल ने अपने अधिकृत यूट्यूब चैनल पर यह कहा, ”मिसबाह उल हक ने भी इस गलती को पहचान लिया था। बाबर को इस मुद्दे पर काम करने की जरूरत है। तभी वह विपक्षियों के लिए बड़ी चुनौती बन सकते हैं।”

सोहेल का यह भी मानना है कि बाबर को सिंगल्स और डबल्स के सहारे रन बनाने की कला सीखनी चाहिए। जब चौके लगाना मुश्किल होता है तो उन्हें स्ट्राइक रोटेट करना आना चाहिए। सोहेल ने कहा, ”एक समय ऐसा आएगा जब रन बनाने मुश्किल हो जाते हैं। बाबर के 40 फीसदी रन चौकों से आते हैं। इसलिए बाबर को सिंगल्स और डबल्स लेना सीखना होगा।”

loading...
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *