पीएम मोदी के लिए ये बड़ा तोहफा लेकर आए है चीनी राष्ट्रपति जिनपिंग, चीन के विदेश मंत्रालय ने

दक्षिण भारत के महालबलीपुरम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच दूसरी अनौपचारिक बैठक होने वाली है। इसके लिए चीनी राष्ट्रपति विशेष तैयारी के साथ आ रहे हैं। अपनी इस यात्रा के दौरान चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग की योजना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को विशेष तोहफा भी देने वाले हैं। चीन के विदेश मंत्रालय ने यह जानकारी दी है कि शी जिनपिंग, प्रधानमंत्री मोदी के लिए एक विशेष तोहफा ला रहे हैं। चीनी विदेश मंत्रालय के अनुसार शी जिनपिंग की इच्छा प्रधानमंत्री मोदी को ऐसा तोहफा देने की है जो उनके बीच आत्मीयता और दोनों देशों के दोस्ताना संबंधों को दर्शाता हो।

Loading...

मोदी और चिनफिंग पिछले वर्षों में कई बार मिल चुके हैं। लिहाजा उनके बीच आपसी समझबूझ बन गई है। इसी वजह से दोनों नेताओं के बीच पिछले साल वुहान में पहली अनौपचारिक बैठक हो सकी थी और जिसने द्विपक्षीय संबंधों को सामान्य बनाने में मदद की थी।

चीनी विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को बताया कि इस यात्रा के दौरान राष्ट्रपति चिनफिंग भारत और नेपाल के नेताओं को जो तोहफे देंगे वे उनके और चीन के साथ दोनों देशों के दोस्ताना संबंधों का प्रतीक होंगे। इसके लिए पूरी तैयारी कर ली गई है। हालांकि मंत्रालय ने तोहफों का कोई विवरण नहीं दिया।

ऑटो इंडस्‍ट्री की मंदी बरकरार, त्योहारी सीजन में भी नहीं बिक रही है कारें

वहीं दूसरी तरफ फिलहाल यह जानकारी भी नहीं मिल पाई है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चीनी राष्ट्रपति को क्या तोहफा देने वाले हैं।

बता दें कि वुहान बैठक के दौरान मोदी ने चिनफिंग को प्रख्यात चीनी कलाकार झू बीहांग की पेंटिंग्स तोहफे में दी थीं। यह पेंटिंग उन्होंने 1939-40 में शांति निकेतन में रहते हुए बनाई थी। इस पेंटिंग का टाइटल The Horse and Sparrows and Grass था। उनकी बनाई इस पेंटिंग का रिप्रिंट विशेष तौर पर शांति निकेतन में झू बीहांग के कलेक्शन से इंडियन काउंसिल फॉर कल्चरल रिसर्च ने ऑर्डर देकर प्राप्त किया था।

Loading...
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *