पाकिस्तान में हिंदूओं के लिए बना नया कानून, राष्ट्रपति ने दी मंजूरी

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा कि राष्ट्रपति ने एक सलाह के साथ ही हिंदू मैरिज बिल 2017 को पास कर दिया।पाकिस्तान के राष्ट्रपति ममनून हुसेन ने अल्पसंख्यक हिंदुओं की शादियों के नियमन से जुड़े बहुप्रतीक्षित हिंदू मैरिज बिल के विधेयक को मंजूरी दे दी। उनकी मंजूरी मिलते ही अब पाकिस्तान में हिंदूओं के लिए ये कानून बन गया है।

राष्ट्रपति की हां के साथ ही अब हिंदुओं को अपनी शादी का कानूनन अधिकार मिल गया है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा कि राष्ट्रपति ने एक सलाह के साथ ही हिंदू मैरिज बिल 2017 को पास कर दिया।

इस बिल के पास होने के बाद अब हिंदुओ के अधिकारों की रक्षा के लिए पाकिस्तान में कानून लागू हो गया है। इससे उनके बच्चों के साथ ही परिवार की भी रक्षा होगी और हिंदुओं की शादी को भी कानूनी मान्यता मिल गई है।

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने कहा कि हमारी सरकार का हमेशा से ये ही मानना है कि अल्पसंख्यकों को भी बराबरी का हक मिले। अब इस बिल के पास होने के बाद हिंदुओं की शादी को लेकर कोई अड़चन नहीं आएगी।

यह पाकिस्तानी हिन्दुओं के लिए पहला पर्सनल लॉ होगा जो पंजाब, बलूचिस्तान और खैबर पख्तूनख्वा प्रांतों में लागू होगा। सिंध प्रांत पहले ही अपना हिन्दू विवाह विधेयक तैयार कर चुका है। विधेयक को सेनेट में कानून मंत्री जाहिद हमीद ने पेश किया था, जिसका किसी ने भी विरोध नहीं किया। यह इसलिए हुआ क्योंकि प्रासंगिक स्थायी समितियों में सभी सियासी पार्टियों के सांसदों ने हमदर्दी वाला नजरिया जाहिर किया था।

loading...
Loading...
Loading...
=>
loading...
=>

You may also like

अमेरिका के फेडरल अपील न्यायालय ने डोनाल्ड ट्रंप के ट्रैवल बैन पर रोक

वॉशिंगटन। अमेरिका के फेडरल अपील न्यायालय ने डोनाल्ड