पश्चिम बंगाल में ममता पर मेहरबान जनता, 27 को लेंगी सीएम पद की शपथ

Mamta-Banerjee_55d952c6e20eaएजेंसी/ कोलकाता : पांच राज्यों में सुबह से चल रही मतगणना के परिणाम एक-एक कर आने लगे है। सुबह 8 बजे से शुरु हुई मतगणना के कुछ ही देर बाद संकेत मिलने लगे थे कि असम में बीजेपी आगे बढ़ रही है और केरल में भी पार्टी ने अपना खाता खोल दिया है। दूसरी ओर पश्चिम बंगाल में जनता ने तृणमूल कांग्रेस पर अपनी ममता न्योछावर की है। जब कि तमिलनाडु में अम्मा ही आगे भी राज करने वाली है। वोटों की गिनती की शुरुआत पोस्टल बैलेट से हुई। इसके आधे घंटे बाद ईवीएम से गिनती शुरु हुई।

शुरुआती रुझानों के अनुसार, बीजेपी असम में आगे चल रही है। जबकि केरल में लेफ्ट और पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस को बढ़त मिली है। तमिलनाडु में डीएमके आगे है। सुबह 8:30 बजे तक के रुझानों में पश्चिम बंगाल में टीएमसी 27 सीटों पर आगे चल रही थी, जबकि असम में बीजेपी को 9 सीटों पर बढ़त हासिल थी।

केरल में कांग्रेस को 34 और लेफ्ट को 47 सीटों पर बढ़त मिली है। बंगाल में सुबह 9.30 बजे तक टीएमसी 56 सीटों पर और लेफ्ट 21 सीटों पर आगे थी। केरल में लेफ्ट को 73 और कांग्रेस को 47 सीटों पर बढ़त मिली। जमिलनाडु में जयललिता की पार्टी एआईडीएमके को 29 और करुणानिधि की डीएमके को 22 सीटों पर बढ़त मिली है।

सुबह 11:25 बजे पश्चिम बंगाल में टीएमसी 214 और लेफ्ट 69 सीटों पर आगे थी। असम में बीजेपी 72 और कांग्रेस 31 सीटों पर बढ़त बनाए थी। केरल में लेफ्ट 80 और कांग्रेस 50 सीटों पर आगे थी। तमिलनाडु में एडीएमके 126 और डीएमके 96 सीटों पर बढ़त कायम किए थी।

पुडुचेरी में कांग्रेस ने 4 सीटें जीतीं और AINRC ने तीन पर कब्जा किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तमिलनाडु की सीएम जयललिता और पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी को दोबारा सत्ता में आने की बधाई दी। दोपहर 12 बजे तक तृणमूल कांग्रेस की जीत की खबर पक्की होने के बाद ममता बनर्जी ने प्रेस कांफ्रेंस बुलाई और कहा कि यह जनता की जीत है।

उन पर जो आरोप लगाए गए थे, उसे जनता ने खारिज कर दिया। ममता ने कहा कि उन्होने अकेले लड़कर सबको हराया है। 27 मई को ममता बनर्जी मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगी। 29 मई को विधानसभा सेशन बुलाया जाएगा। अब तक टीएमसी 218 सीटों पर आगे है।

असम में बीजेपी ने भी 79 सीटों पर और केरल में लेफ्ट ने 82 का आंकड़ा पार कर लिया है। केरल के मुख्यमंत्री ओमान चांडी ने तिरुवनंतपुरम में सेंट जॉन्स चर्च में पूजा की। असम में बीजेपी से मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार सर्बानंद सोनोवाल ने उत्तर कमलाबाड़ी स्थित मंदिर में पूजा की।

मुख्य निर्वाचन आयुक्त नसीम जैदी ने भी गुरुवार को प्रेस कांफ्रेंस कर कहा कि सभी राजड्यों में लगभग मतदान शांतिपूर्ण रहा है, जो एक बड़ी संतुष्टि की बात है। मैं मतदाताओं और राजनीतिक पार्टियों को बधाई देता हूूं। जैदी ने कहा कि हम अपनी जिम्मेदारी निभा रहे है।

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button