पलक्कड़ रेलवे कार्यालय के 23 कंप्यूटर पर रैनसमवेयर हमला

- in गैजेट

पलक्कड़| दुनिया भर के 150 से अधिक देशों में साइबर हमला कर चुकी फिरौती वायरस ‘वानाक्राई’ का नया शिकार मंगलवार को भारत में केरल के पलक्कड़ रेलवे कार्यालय के 23 कंप्यूटर हुए हैं। एक दिन पहले ही केरल के चार पंचायत कार्यालयों पर भी रैनसमवेयर हमला हुआ था।पलक्कड़ रेलवे कार्यालय के 23 कंप्यूटर पर रैनसमवेयर हमला

रेलवे अधिकारियों द्वारा जारी वक्तव्य में कहा गया है कि कार्यालय में लगे 500 कंप्यूटरों में 23 कंप्यूटर फिरौती वायरस के हमले का शिकार हुए हैं।

हालांकि वक्तव्य में यह भी कहा गया है कि प्रभावित कंप्यूटरों के डाटा पहले ही सुरक्षित रख लिए गए थे और उनके प्रिंट भी निकाल लिए गए थे, इसलिए रैनसमवेयर हमले से डाटा को कोई नुकसान नहीं हुआ है।

यह भी पढ़े: Facebook ग्रुप ज्वॉइन करना चाहते हैं, तो पहले देना होगा ये टेस्ट

वक्तव्य में कहा गया है, “23 कंप्यूटर रैनसमवेयर हमले का शिकार हुए और उन पर डिजिटल मुद्रा ‘बिटकॉइन’ के रूप में फिरौती की रकम मांगने संबंधी संदेश दिखाई दिया। संदेश में चेतावनी दी गई थी कि अगर फिरौती की रकम नहीं दी गई तो कंप्यूटर में सेव डाटा हमेशा के लिए नष्ट कर दिए जाएंगे। चूंकि कर्मचारियों की नौकरी से जुड़े कंप्यूटर में सेव दस्तावेजों को पहले ही सुरक्षित कर लिया गया था, लिए जो भी परेशानी हो रही है, वह अस्थायी है।”

वक्तव्य में कहा गया है कि रेलवे ने टिकटों की बिक्री और अन्य यात्री सुविधाओं के लिए दूसरे कंप्यूटरों का इस्तेमाल किया।

 
=>
=>
loading...

You may also like

WhatsApp में हैं आपके काम के ये 5 बड़े फीचर्स, क्या आप जानते है.?

पिछले एक महीने में व्हाट्सऐप में कई सारे फीचर्स आए