पता चल गया कोरोना वायरस की असली जड़ क्या है?

नई दिल्ली: चीन में अपना खतरनाक तांडव दिखाने के बाद कोरोना वायरस अब दूसरे देशों में भी फैल रहा हैं। चीन में अबतक 2300 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। दूसरे नंबर पर सबसे ज्यादा कोरोना वायरस की चपेट में साउथ कोरिया में लोग है। इसके अलावा अफगानिस्तानऔर ईरान सहित कई देशों में भी कोरोना ने अपनी दस्तक दे दी है। सीएनएन के अनुसार, चीन में कोरोना वायरस के कहर इस तरह हो गया है कि अब केंद्रीय बैंक ने चीन के साथ मुद्रा व्यापार बंद करने का फैसला किया है। चीन की मुद्रा एक दिन में कई हाथों में जाती है जिसमें से कोई भी कोरोना का शिकार हो सकता है। ऐसे में केंद्रीय बैंक में चीन की मुद्रा को बैंक में न लेने का जोखिम उठाया है। ऐसे में चीन पर एक और संकट आ गया है। चीन इस समय बेहद खराब स्थिति में है। कोरोना वायरस ने चीन की कमर तोड़ कर रख दी है। इस वायरस ने इस कदर अपना कहर फैलाया है कि अब तक इसपर कंट्रोल नहीं किया जा सका है।
खुलासा कैसे आया कोरोना वायरस
अब तक सोशल मीडिया पर कई दावे किये गये हैं कि कोरोना वायरस कैसे फैला। अभी तक वो सारे दावे गलत साबित हुए हैं। यूएस सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) US Centers for Disease Control and Prevention (CDC) ने कोरोना वायरस पर अपनी ताजा रिपोर्ट जारी की है जिसमें उन्होंने बताया है कि चीन को हिला देने वाला ये वायरस कैसे आया और यह कैसे फैल रहा है। यूएस सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) के अनुसार, कोरोना वायरस कोरोनविर्यूज़ वायरस का समूह है जो आमतौर पर जानवरों के बीच पाया जाता है और कुछ दुर्लभ मामलों में इसे जूनोटिक कहा जाता है। यह वायरस जानवरों से मनुष्यों में प्रेषित हुआ यानी कि जानवरो के साथ रहने से या जानवरों का मांस खाने से यह वायरस मनुष्य में पहुंच गया है।
कैसे फैलता है कोरोना वायरस
यूएस सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) के अनुसार, कोरोनवायरस सांस की बूंदों जैसे कि छींक या खांसी के माध्यम से सबसे अधिक फैलता है। यह बूंदे जैसे ही किसी पर पड़ती है या फिर किसी के संपर्क में आती है उसके 15 सेकेंड में ही संपर्क में आया व्यक्ति कोरोना की चपेट में आ जाता है। कोरोना वायरस सतह 48 घंटों कर असर में रहता है। यह आसपास 48 घंटों तक एक्टिंव रहेगी इस दौरान कोई भी व्यक्ति उसके संपर्क में आया तो उसे भी कोरोना वायरस का प्रकोप झेलना पड़ेगा।

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button