नॉर्थ ब्लॉक में आयोजित इस समारोह में निर्मला सीतारमण ने पर्यटन मंत्री पटेल को सौंपे करोड़ों मूल्य के पुरावशेष और सिक्के

नॉर्थ ब्लॉक में आयोजित इस समारोह में निर्मला सीतारमण ने पर्यटन मंत्री पटेल को सौंपे करोड़ों मूल्य के पुरावशेष और सिक्के

मध्ययुगीन काल का एक सेट पुरातनता / सिक्के केंद्रीय राज्य मंत्री (आईसी) प्रह्लाद सिंह पटेल को सौंप दिया गया है। नॉर्थ ब्लॉक में आयोजित एक समारोह में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को पुरावशेष सौंपे। तसल्तनत और मुगल काल से 1206 से 1720 ईस्वी की अवधि तक 40,282 सिक्के, कुषाण, याधेया, गुप्ते, प्रतिहार, चोल, राजपूत, मुगल, मराठों, कश्मीर और ब्रिटिश भारत, फ्रांसीसी और कुछ ऑस्ट्रेलियाई सिक्कों जैसे 1800-1900 ईस्वी की अवधि से रियासतों के सिक्के जब्त किए गए।

इसमें 18 प्राचीन मुहर / स्टांप / धार्मिक प्रतीक शामिल हैं जिन्हें शाही शासक द्वारा शासित व्यक्ति द्वारा पहना जाना है ताकि शाही आदेशों को निष्पादित किया जा सके और 1 रजत कमरबंद (कमरबंद) शाही / संपन्न परिवार की महिलाओं द्वारा पहना जा सके। दो विदेशी नागरिकों ने हांगकांग की यात्रा की और दिल्ली हवाई अड्डे पर इन प्राचीन सिक्कों, तांबे के टिकटों / मुहरों, चांदी के कामबंद (कमरबंद) और अन्य पुरावशेषों का एक हिस्सा जब्त कर लिया और 21 जून 1994 को एक मामला दर्ज किया गया। शेष सोने के सिक्के और लेख थे।

भारतीय सीमा शुल्क ने भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) से इन जब्त प्राचीन वस्तुओं / लेखों के मूल्य का मूल्यांकन करने का अनुरोध किया और इन वस्तुओं के मूल्यांकन के लिए एक समिति का गठन किया गया। समिति ने जनवरी / जून 2020 को अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत की और 40,301 प्राचीन वस्तुओं का मूल्य 63.90 करोड़ रुपये आंका गया। कानून के अनुसार, जब्त की गई वस्तुओं को विभाग द्वारा भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण को सौंप दिया गया था। केंद्रीय वित्त और कॉर्पोरेट मामलों के राज्य मंत्री, अनुराग सिंह ठाकुर, वित्त सचिव अजय भूषण पांडे, सीबीआईसी के अध्यक्ष एम. अजीत कुमार, बोर्ड के सदस्य, केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड के वरिष्ठ अधिकारी, संस्कृति और पुरातत्व सर्वेक्षण मंत्रालय भारत इस अवसर पर उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button