नेपाल और भारत के बीच समझौता, नेपाली टेक्‍नीशियन्‍स को ट्रेनिंग देंगे भारतीय अफसर

काठमांडू। भारतीय अधिकारी नेपाली तकनीशियनों को जनकपुर – जयनगर रेलवे लाइन के संचालन का प्रशिक्षण देंगे। समझौते के अनुसार, भारत से 26 अधिकारी रोलिंग स्टॉफ के साथ प्रशिक्षण देने जाएंगे।

नेपाल में रेल विभाग के डायरेक्टर जनरल बलराम मिश्रा ने बताया कि भारतीय अधिकारियों को नेपाल लाने के लिए नेपाल और भारत के रेलवे बोर्ड के बीच एक समझौता हुआ है। उन्होंने नेपाल और भारत के रेल विभाग के बीच हुई वीडियो काफ्रेंस में भारतीय अधिकारियों को नेपाल लाने की मांग की थी।

उन्होंने बताया कि नेपाल में विभिन्न पद खाली हैं लेकिन इनके लिए कोई आवेदन नहीं आ रहा है। अभी के लिए हम भारत से अधिकारियों को ला रहे हैं और एक बार नियुक्ति की प्रक्रिया हो जाए, इसके बाद ये अधिकारी नेपाली अधिकारियों को प्रशिक्षण देंगे। उन्होंने यह भी कहा कि नेपाल के रेल विभाग ने पहले ही इस प्रक्रिया को शुरू कर दिया है जिसके तहत भारतीय अधिकारियों को निर्धारित समय के लिए नियुक्त किया जाएगा।

मिश्रा ने कहा कि भारतीय पक्ष भी सहयोग दे रहा है। वह तेजी से संसाधन उपलब्ध करा रहा है, जिससे जल्द से जल्द रेलवे लाइन की शुरुआत हो सके। हमने भारत के विदेश मंत्रालय को संपर्क किया है। बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स और संबंधित विभाग की अनुमति मिल गई है और एक बार कोरोना की स्थिति संभल जाएं, वैसे ही यह प्रोजेक्ट पूरा होगा। उस समय तक के लिए नेपाल सितम्बर महीने के मध्य तक कुछ अधिकारियों की नियुक्ति करेगा। ब्रॉड गेज रेलवे के कोच पहले ही बिहार पहुंच गए हैं लेकिन कोरोना के कारण लगे प्रतिबंधों से नेपाल प्रशासन को नहीं सौंपे गए हैं।

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button