नारियल तेल के चमत्कारी फायदे, जिनसे हैं आप अनजान…

- in Top Slide, हेल्थ

नई दिल्ली- नारियल तेल का प्रायोग काफी कामों के लिए किया जाता है। लेकिन नारियल तेल के कुछ ऐसे प्रयोग होते हैं जिनसे आप अब तक अनजान थे। आइए जानें उन प्रयोगों के बारे में..topimg_original

आज हम आपको बताएंगे नारियल तेल के और भी फायदों के बारे में…

नारियल तेल के प्रयोग-
सदियों से हमारे घर में नारियल तेल का प्रयोग कई प्रकार के कामों के लिए किया जाता है। एक तरफ जहां यह आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद है वहीं इसका सेवन भी आपको कई स्वास्थ्य समस्याओं से निजात दिलाता है। आइए जानें नारियल तेल के ऐसे ही कई प्रयोग के बारे में।

शेविंग क्रीम-
शेविंग के लिए अब शेविंग क्रीम का पैसा बचा सकते हैं। त्वचा को गीला कर उसपर नारियल तेल लगाएं और उसपर रेज़र चलाएं। इससे न सिर्फ शेविंग सही तरह से होती है बल्कि रेजर बर्न और ड्राइ स्किन से बचाता है।

सनस्क्रीन-
नारियल तेल में फ्री रैडिकल्स होते हैं जो त्वचा का लचीलापन बढ़ाते हैं। नारियल तेल को नियमित रूप से त्वचा पर लगाने से त्वचा पर सूरज की रोशनी के कारण होने वाले काले धब्बे भी नहीं पड़ते हैं। यही वजह है कि नारियल तेल को त्वचा के लिए बेहतरीन लोशन माना जाता है।

maxresdefault

 

डायपर रैशेज दूर करे-
बच्चों को अधिक देर तक डायपर पहनाने के बाद उनकी त्वचा पर होने वाले रैशेज और रूखापन होने से बचाने के लिए इससे सुरक्षित, सस्ता व असरदार विकल्प भला क्या होगा।

प्राकृतिक डियोडरेंट-
नारियल तेल के इस्तेमाल से आप पसीने की बदबू से दिन भर दूर रह सकते हैं। छह चम्मच नारियल तेल में एक चौथाई कप बेकिंग सोडा मिलाएं, एक चौथाई कप आरारोट व कुछ बूंद यूकोलिपटस या मिंट ऑयल मिलाएं और एक जार में बंद करके रख दें।

nariyal1

डायबिटीज-
अपनी एम.सी.टी वशिष्टता के कारण नारियल तेल अग्नाशय में एंजाइम के उत्पादन की मांग को भी कम करता है। इससे भोजन के समय इन्सुलिन अधिक मात्रा में तैयार होता है। यही कारण है कि यह डायबिटीज के रोगियों के लिए फायदेमंद है।

भूख को कंट्रोल करे-
नारियल तेल का सेवन से आप अपनी बार-बार भूख लगने की आदत को भी शांत कर सकते हैं। इस तेल में कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी अधिक होते हैं जो भूख को कंट्रोल करने में सहायक होते हैं

loading...
Loading...
Loading...
=>
loading...
=>

You may also like

टमाटर के ये 10 फायदे जानकर दंग रह जायेंगे आप…

भारतीय पाक-पकवानों में टमाटर का विशेष महत्व है.