नाभि से इलाज: पेट से जुड़ी हर समस्या हो जाएगी खत्म…

दोस्तों अगर आप नाभि के ऊपर दो बूंद किसी भी तेल या घी की लगाते हैं, तो आपके पेट से जुड़ी हर दुख, तकलीफ जड़ से खत्म हो जाएगी। क्योंकि नाभि के द्वारा दी गई दवा शरीर के अंग तक जाती है जिससे शरीर को काफी फायदा मिलता है।नाभि से इलाज: पेट से जुड़ी हर समस्या हो जाएगी खत्म...

यदि आप तेल की जगह किसी दवा का प्रयोग करते हैं तो वह है सीधे ही पेट पर असर करती हैं तो आइए जानते हैं नाभि पर तेल लगाने अर्थात नाभि थेरेपी से होने वाले फायदे के बारे में।

नाभि थेरेपी कैसे करे
नाभि पर आप किसी भी तेल का उपयोग कर सकते हैं जैसे कि सरसों का तेल, जैतून का तेल या नारियल का तेल आदि लगाने के लिए आपको दो बूंद रात को सोने से पहले नाभि के गड्ढे में दो या चार बूंदें डालकर हल्के हाथ से मालिश कर सकते हैं या फिर उड़द के आटे की दीवार बनाकर नाभि में तेल भरकर आधे घंटे के लिए उड़द के आटे की दीवार को लगा सकते हैं।

नाभि थेरेपी के फ़ायदे

1. नाभि पर तेल लगाने से अच्छी नींद आती है और पेट दर्द सिर दर्द आदि की शिकायत भी दूर हो जाती है|
2. त्वचा खूबसूरत वे मुलायम हो जाती है नाभि पर दो बूंद तेल लगाने से चेहरे की चमक भी बढ़ने लग जाती है|
3. जोड़ों में होने वाले हर प्रकार के दर्द का को खत्म कर देता है।
4. स्त्रियों के मासिक धर्म से होने वाले दर्द को भी कम कर देता है।
5. बालों के झड़ने की समस्या से भी छुटकारा मिल जाता है।

होता है? जब नाभि पर 2 घंटे के लिए आँवले का चूर्ण अदरक के रस में मिलाकर बाँध दिया जाता है
अगर पेट से सम्बंधित कोई भी विकार हो उन सभी रोगों में रामबाण उपाय बताने जा रहे है। मरीज को सीधा (चित्त) सुलाकर उसकी नाभि के चारों ओर सूखे आँवले का आटा बनाकर उसमें अदरक का रस मिलाकर बाँध दें एवं उसे दो घण्टे चित्त ही सुलाकर रखें। दिन में दो बार यह प्रयोग करने से नाभि अपने स्थान पर आ जाती है तथा दस्त और सभी पेट के विकारों आदि उपद्रव शांत हो जाते हैं। नाभि खिसक जाने पर व्यक्ति को मूँगदाल की खिचड़ी के सिवाय कुछ न दें। दिन में एक-दो बार अदरक का 2 से 5 मिलिलीटर रस पिलाने से लाभ होता है।

नाभि थेरेपी के फ़ायदे :

आप अपनी त्वचा को अच्छा बनाने के लिए और अपनी दर्दो के लिए और प्रजनन के लिए पता नहीं क्या-क्या नुस्खे अपनाते होंगे और आप कई साड़ी दवाओं का उपयोग भी करते होंगे लेकिन आपको आश्चर्य होगा कि पेट की नाभि पर तेल की कुछ बूंदें लगाने से आपको कितना फायदा हो सकता है क्या आप जानते है यहाँ तेल रगड़ने से जोड़ों के दर्द, घुटने का दर्द, सर्दी, जुकाम, नाक बहने और त्वचा संबंधी परेशानियों से निजात मिल सकती है।

Back to top button