नाइटलाइफ कल्चर और अपनी प्राकृतिक खूबसूरती के लिए मशहूर है सिंगापुर

- in पर्यटन

सिंगापुर एक ऐसा टूरिस्ट स्पोर्ट है, जो अन्य विदेशी टूरिस्ट डेस्टिनेशंस में से टॉप पर है। अगर आप भी विदेश में घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो सिंगापुर आपके लिए एक बेहतरीन ऑप्शन साबित हो सकता है। आइए, जानते हैं यहां क्या है खास। सिंगापुर के प्रमुख दर्शनीय स्थलों में तीन संग्रहालय, जुरोंग बर्ड पार्क, रेप्टाइल पार्क, जूलॉजिकल गार्डन, साइंस सेंटर, सेंटोसा द्वीप, पार्लियामेंट हाउस, हिन्दू, चीनी व बौद्ध मंदिर तथा चीनी व जापानी बाग शामिल हैं। 

बोटेनिकल गार्डन ऑफ सिंगापुर  

यह 158 साल पुराना गार्डन है। इस गार्डन को देखकर आपको लगेगा कि सिंगापुर को प्रकृति का वरदान मिला है। सिंगापुर बोटैनिकल गार्डन 52 हेक्टेयर इलाके में फैला है, जहां नेशनल ऑर्किड कलेक्शन के तहत तीन हजार से ज्यादा ऑर्किड उगाए गए हैं।

वीवो सिटी 

यहां आपको पूरा इंटरटेनमेंट मिलेगा। आप यहां तरह-तरह के रेस्टोरेंट में जा सकते हैं। आपको यहां सिंगापुर के अलावा कई देशों के जायके चखने को मिलेंगे। 

गार्डन बाय  बे 

आपको हरियाली से प्यार है, तो ये जगह आपको बहुत पसंद आएगी। आप यहां पर दुनिया का सबसे खूबसूरत वॉटरफॉल देख सकते हैं। 

चाइना टाउन 

जी हां, चाइना टाउन कोई फिल्म ही नहीं बल्कि सिंगापुर की एक मशहूर जगह भी है। आप यहां चीनी कल्चर के अलग रंग देख सकते हैं। 

यहां आपको मंदिर भी आसानी से मिल जाएंगे। 

चंगी चैपल एंड म्यूजियम 

 चंगी चैपल सिंगापुर के इतिहास को बयां करता है। यहां पर 50 हजार साल पहले की सभ्यता और सैनिकों से जुड़ी हुई चीजें रखी गई है। 

सिंगापुर जू 

जानवरों से प्यार करने वाले लोग सिंगापुर जू जाकर कई प्रजाति के जानवरों और पक्षियों को देख सकते हैं। वहीं आप जंगल सफारी, रिवर सफारी का मजा भी ले सकते हैं।  

स्ट्रीट फूड का जरूर लीजिए मजा 

यहां फैले फूड स्टॉल्स में कई व्यंजन मिलते हैं। पाक कला और पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए जुलाई के महीने सिंगापुर में फूड फेस्टिवल का भी आयोजन किया जाता है। सिंगापुर में मेक्डोनाल्ड, पीजा हट, केएफसी, सबवे, बर्गर किंग, जैसे इंटरनैशनल फूड चेन रेस्त्रां भी मिल जाएंगे। अगर आपको च्युइंगम पसंद है, तो सिंगापुर प्रवास के दौरान परेशानी हो सकती है। यहां पर च्युइंगम बैन है।

नाइटलाइफ कल्चर के लिए दुनिया भर में है मशहूर 

लाखों टिमटिमाती डिजाइनर लेजर लाइटों से सिंगापुर की हर गली जगमगा उठती है। आर्चर रोड, सिंगापुर रिवर, बरस बासा, बुगीस, सीबीडी और मरीना बे में बोट का रोमांचकारी सफर, नदियों पर लेजर शो रोशनाई का आयोजन, पेड़ पर लिपटी लाइटें  रात के समय बहुत ही दिलचस्प लगती है। अगर आप अपने पार्टनर के साथ यहां जाते हैं, तो आपकी ट्रिप और भा यादगार बन जाएगी।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

अपने छुट्टियों को बनाये यादगार अंडमान निकोबार में

अगर आप सितंबर अक्टूबर के महीने में कहीं