नहीं मिल रही नौकरी में तरक्की तो इन पेड़ों की करें पूजा

आज के समय में ज्यादाकर युवा पीढ़ी बेरोज़गारी की समस्या से जूझ रहे हैं। हर दूसरे घर में एक न एक बेरोज़गार ज़रूर होता है। कोई इस परेशानी से जूझता है तो कोई अपने प्रमोशन या वेतन को लेकर हर समय टेंशन में रहता है। तो अगर आपके जीवन में भी एेसी मुसीबतों ने घर कर रखा है तो ज्योतिष के कुछ आसान से आपको नई नौकरी भी मिलेगी और प्रमोशन। ज्योतिष के इन उपायों को करने से आपको जीवन में आगे बढ़ने से कोई भी नहीं पाएगा। आईए जानें इन उपायों के बारें मे-

भारतीय संस्कृति में पेड़-पौधों की पूजा की जाती है। शास्त्रों के मुताबिक, कुछ विशेष पेड़-पौधों की पूजा करने से जीवन की परेशानियों से छुटकारा तो मिलता ही है साथ ही इससे कुंडली के दोष भी दूर होते हैं। जानते हैं किन पेड़-पौधों की पूजा करने से हमें लाभ होता है व हमें उनकी पूजा नित्य करनी चाहिए।

हिंदू धर्म के अनुसार आंवले के पेड़ की पूजा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं। साथ ही प्रसन्न होकर जातक को हर क्षेत्र में सफलता प्राप्ति का वरदान देती है। इसके अलावा आंवले का सेवन करने से रोगों का नाश भी होता है और ये बहुत सी बीमारियों में इलाज के तौर पर भी काम आता है।

जिस किसी की कुंडली में गुरु संबंधित दोष होते हैं, वे यदि इस पेड़ की पूजा करें तो उन्हें लाभ मिलता है। केले के पेड़ की पूजा करने से विवाह में आ रही बाधाएं भी दूर होती हैं और विवाह के योग बनने लगते हैं। इसकी पूजा से नौकरी में प्रमोशन के योग बनते हैं और अकाल मृत्यु से रक्षा हेती है। शिव पूजा के दौरान इनका प्रयोग अनिवार्य और शुभ माना जाता है।

धार्मिक मान्यताओं की मानें तो नीम के पेड़ की पूजा करने से परिवार में सुख-शांति बनी रहती है और रोगों से भी छुटकारा मिलता है।

हिन्दू धर्म के मुताबिक जिस घर में नित्य तुलसी के पौधे को जल चढ़ाया जाता है, उसकी पूजा की जाती है, कहा जाता है कि जिस घर में तुलसी के पौधे की पूजा होती है, वहां से लक्ष्मी मां घर छोड़कर कहीं नहीं जाती हैं। इसकी पूजा से पारिवारिक जीवन में सुख-समृद्धि बनी रहती है. इसके साथ ही रोग भी शरीर से दूर रहते हैं।

माना जाता है कि सूर्य से संबंधित गृह दोष दूर करने के लिए लाल चंदन की पूजा की जाती है। इससे नौकरी में उन्नति का योग भी बनता है, लेकिन पेड़ की पूजा पूरे विधि-विधान से की जाए तभी फलदायी होती है।

शास्त्रों में ऐसा माना जाता है कि पीपल में स्वयं भगवान विष्णु का वास होता है। इसके अलावा यह भी माना जाता है कि पीपल की पूजा करने से शनि दोष से मुक्ति मिलती है।

Back to top button