नर्सेज डे पर योगी सरकार से मांगा केंद्र की तरह पदनाम का तोहफा

-भारत सरकार दे चुकी है चार साल पहले आदेश,  यूपी में अभी तक लम्बित

-राजकीय नर्सेज संघ ने मनाया फ्लोरेंस नाइटिंगल का 200वां जन्‍मदिन  

सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो

लखनऊ। आज 12  मई को अंतर्राष्‍ट्रीय नर्सेज डे पर फ्लोरेंस नाइटिंगल का 200 वां जन्मदिन पूरे विश्व में मनाया जा रहा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा इस वर्ष को ईयर ऑफ द नर्स एंड मिडवाइफ घोषित किया गया है। इसी क्रम में उत्तर प्रदेश में भी फ्लोरेंस नाइटिंगल का जन्मदिन मनाया गया।

यह जानकारी देते हुए राजकीय नर्सेज संघ उत्तर प्रदेश के महामंत्री अशोक कुमार ने बताया कि उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में बलरामपुर चिकित्सालय में फ्लोरेंस नाइटिंगल की प्रतिमा पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्ज्वलित कर सोशल डिस्टेंसिंग एवं भारत सरकार द्वारा प्रदेश सरकार द्वारा कोविड-19  महामारी की रोकथाम एवं बचाव के लिए जारी गाइडलाइन को ध्यान में रखते हुए समारोह का आयोजन किया गया। उन्होंने बताया इस तरह के समारोह पूरे प्रदेश में जनपद स्तर पर अन्य चिकित्सालयों, विभिन्न इकाइयों में कार्यरत नर्स द्वारा आयोजित किये जाने की खबरें मिल रही हैं।

इस मौके पर अशोक कुमार ने उत्तर प्रदेश सरकार से मांग की है कि कोविड-19  महामारी का दौर चल रहा है और पूरा विश्व इस वैश्विक महामारी से संघर्ष कर रहा है। इसमें अग्रणी भूमिका में प्रदेश की नर्सेज भी फ्रंटलाइन योद्धा की भांति कार्य कर रही हैं। उन्होंने कहा कि ऐसी स्थिति में उनका मनोबल बनाए रखने, उन्‍हें उत्साहित करने के लिए सरकार द्वारा एक कदम उठाया जाना चाहिए। उन्‍होंने कहा कि यूं तो नर्सिंग सवर्ग की कई मांगें हैं, परंतु केंद्र की भांति पदनाम परिवर्तन की लम्‍बे समय से लम्बित मांग अगर राज्‍य सरकार पूरी कर दे तो इस कठिन समय में नर्सों के लिए यह सबसे बड़ा तोहफा होगा। यही नहीं इसमें कोई वित्‍तीय भार भी सरकार पर नहीं पड़ेगा।

उन्‍होंने यह भी कहा इसके लिए भारत सरकार द्वारा पूर्व में ही 3  सितंबर 2016  को आदेश जारी किया जा चुका है, किंतु अभी तक उत्तर प्रदेश में नर्सिंग संवर्ग के नाम को परिवर्तित नहीं किया गया है यह स्थिति अत्यंत खेद जनक एवं निराशा पूर्ण है। आज के समारोह में बलरामपुर चिकित्सालय लखनऊ में कार्यरत नर्सों द्वारा पदनाम परिवर्तित करने के लिए मीडिया के माध्यम से शासन एवं प्रशासन से अनुरोध किया गया।

समारोह का आयोजन महामंत्री अशोक कुमार, कोषाध्यक्ष जितेंद्र बहादुर सिंह, ऑडिटर महेंद्र श्रीवास्तव, मंडल अध्यक्ष चार्ल्स, सचिव बलरामपुर चिकित्सालय मोनिका त्रिवेदी, अमिता रोज, गीता अंशु वर्मा आदि नर्सेज उपस्थित रहे।

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button