धोनी को लेकर एन श्रीनिवासन का बड़ा खुलासा

जुबिली स्पेशल डेस्क
भारतीय टीम के सबसे कामयाब कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने क्रिकेट को अलविदा कह दिया है। हालांकि माही के अचानक से संन्यास लेने पर हर कोई हैरान है। सवाल यह भी क्या बीसीसीआई माही को लेकर जल्दीबाजी में नजर आ रहा था। दरअसल माही को शानदार विदाई देने के लिए बीसीसीआई ने कोई पहल नहीं की। जानकारों की माने तो जिस तरह सचिन को मैदान पर शानदार विदाई दी गई है, ठीक उसी प्रकार माही को भी एक शानदार विदाई दी जा सकती थी।
हालांकि अब धोनी ने शनिवार को संन्यास लेकर सारे कयासों पर विराम लगा दिया है। माही को लेकर बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष एनश्रीनिवासन ने बड़ा खुलासा किया है। धोनी के बेहद करीबी रहे एनश्रीनिवासन ने बड़ा खुलासा करते हुए कहा कैसे उन्होंने धोनी की कप्तानी बचाए रखने के लिए अपने अधिकारों का इस्तेमाल किया।

ये भी पढ़े : क्या माही को BCCI नहीं दे सकता था शानदार विदाई
ये भी पढ़े : ऐसा था चेतन चौहान का सफर…
जानकारी के मुताबिक साल 2011 विश्व कप की जीत के बाद भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलियाई के हाथों करारी शिकस्त झेलनी पड़ी। इसके बाद चयन समिति एमएस धोनी को कप्तानी से हटाने का मन बना चुकी थी। हालांकि सबसे अहम बात यह थी कि उनकी जगह पर कौन अगला कप्तान होगा कि इसको लेकर कुछ भी तय नहीं हुआ था। इसका मतलब यह था कि सेलेक्शन कमेटी ने उनका स्थानापन्न खिलाड़ी भी नहीं चुना था।

ये भी पढ़े : माही के बाद रैना ने भी लिया संन्यास
ये भी पढ़े :बड़ी खबर : धोनी ने क्रिकेट को कहा अलविदा
श्रीनिवासन ने कहा कि यह साल 2011का समय था और भारत विश्व कप जीत चुका था। और तब ऑस्ट्रेलिया में भारतीय टीम ने टेस्ट में अच्छा प्रदर्शन नहीं किया। ऐसे में सेलेक्टर उन्हें वनडे की कप्तानी से हटाना चाहते थे।
सवाल यह है कि तुम एमएस को वनडे कप्तानी से कैसे हटा सकते हो? उन्होंने ये भी नहीं सोचा कि उनका विकल्प कौन होगा। इस विषय को लेकर काफी विमर्श हुआ और औपचारिक बैठक से पहले यहां कोई भी ऐसा रास्ता नहीं है, जिसमें वह खिलाड़ी नहीं रहेंगे।
श्री बोले कि यह छुट्टी का दिन था और मैं गोल्फ खेल रहा था। मैं वापस आया। उस समय संजय जगदाले बीसीसीआई सचिव थे और उन्होंने मुझसे कहा, सर सेलेक्टर्स कप्तान चुनने से इनकार कर रहे हैं। वे उन्हें टीम में चुनेंगे, इस पर मैंने कहा कि एमएस धोनी कप्तन होंगे। बतौर बीसीसीआई अध्यक्ष मैं अपने अधिकारों का अध्ययन कर चुका था।

बता दें कि माही के बाद विराट कोहली को टीम इंडिया का नया कप्तान बनाया गया। हालांकि इस दौरान मैदान पर विराट कोहली को माही समय-समय उनको बताते नजर आए। पिछले विश्व कप के सेमी फाइनल में भारतीय टीम हार गई थी। हालांकि उस मुकाबले में माही पर सबकी नजर थी लेकिन माही मैच के अंतिम ओवरों में रन आउट हो गए और टीम इंडिया मुकाबला हार गई। इसी के बाद से माही ने कोई मुकाबला नहीं खेला लेकिन संन्यास उन्होंने अब लिया है।

कप्तान धोनी की उपलब्धियां
1 क्रिकेट वर्ल्ड कप (2011)
1 टी-20 वर्ल्ड कप (2007)
1 चैम्पियंस ट्रॉफी (2013)
3 आईपीएल खिताब (2010, 2011, 2018)
2 चैम्पियंस लीग टी-20 खिताब (2010, 2014)
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में प्रदर्शन
10,773 वनडे रन, विकेट के पीछे 444 शिकार
4,876 टेस्ट रन, विकेट के पीछे 294 शिकार
1,617 टी-20 इंटरनेशनल रन, विकेट के पीछे 91 शिकार

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button