दो तरह की होती है पथरी, इन बातों का रखें ख्याल

Loading...

पथरी एक खतरनाक बीमारी में से एक है जिसमें मरीज को असहनीय दर्द होता है. इससे बचने के लिए काफी बातों का ध्यान रखना पड़ता है. इसका समय पर इलाज जरूरी है. किडनी में स्टोन दो तरह की होती है, एक छोटी और दूसरी बड़ी. छोटी स्टोन होने पर इलाज आसानी से हो जाता है. लेकिन वहीं दूसरी स्टोन का इलाज थोड़ा मुश्किल होता है और काफी दर्द भी सहन करना पड़ता है. आज हम आपको यही बताने जा रहे हैं कि स्टोन का इलाज कैसे किया जा सकता है.

इसका इलाज करने के लिए ब्लड टेस्ट, यूरिन टेस्ट, एक्स-रे, पेट की सोनोग्राफी, स्टोन एनालिसिस टेस्ट किया जाता है. किडनी में स्टोन होने पर तुरंत इलाज शुरू कर देना चाहिए. समय पर उपचार ना करने के कारण पेशाब में संक्रमण, किडनी में सूजन, किडनी में खराबी आना जैसे समस्या पेश आती है. इसके अलावा-
अगर छोटी स्टोन हो तो आप घर में ये उपाय भी कर सकते है. जितना हो सके, पानी पीए. दिन भर में 3 से 4 लीटर पानी की जरूरत होती है. लवण युक्त पानी, मिनरल बोतल का पानी नहीं पीना चाहिए. इतना पानी पीए रोजाना दो लीटर पेशाब कर सके.
यदि पेट में नीचे की तरफ दर्द हो तो खुश हो जाना चाहिए, इसका अर्थ है कि स्टोन नीचे की तरफ आ रही है. डॉक्टर से सलाह लेकर पेन किलर ले.
कैल्शियम सप्लीमेंट की दवा भी डॉक्टर से पूछ कर लेना चाहिए. यदि स्टोन 8 mm से कम है तो वह पेशाब के जरिए आसानी से बाहर निकल जाती है.

Loading...
loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com