देश में कोरोना ने अगस्त में बढ़ाई लोगों की टेंशन, इतना केस दुनियाभर में कहीं नहीं…

भारत में अगस्त महीने में कोरोना की रफ्तार इतनी तेज है कि इसने लोगों की टेंशन बढ़ा दी है। देश ने सिर्फ अगस्त महीने  (20 अगस्त तक ) में करीब 12 लाख से अधिक कोरोना केस दर्ज किए हैं, जो पिछले किसी भी महीने से अधिक है। इतना ही नहीं, दुनियाभर में भी यह आंकड़ा सबसे अधिक है। किसी भी देश में अगस्त महीने में इतने कोरोना केस रिकॉर्ड नहीं किए गए हैं। 

राज्य सरकारों से प्राप्त आंकड़ों की मानें तो 20 अगस्त तक भारत में कोरोना वायरस केसों की संख्या 12 लाख 7 हजार के करीब थी। गुरुवार को कोरोना के रिकॉर्ड 70 हजार के करीब केस दर्ज किए गए। 

ये आंकड़ें इसलिए भी भयावह हैं क्योंकि जुलाई महीने में कोरोना के 11 लाख से अधिक मामले सामने आए थे, मगर अगस्त के 20 दिन में ही यह आंकड़ा 12 लाख पार हो गया है, जबकि इस महीने को खत्म होने में अभी 11 दिन बाकी है। 

अगर दुनियाभर की बात करें तो अगस्त महीने में (19 अगस्त तक) अमेरिका 9 लाख 94 हजार कोरोना केसों के साथ भारत के बाद दूसरे नंबर पर है, वहीं ब्राजील करीब 7 लाख से अधिक केसों के साथ दूसरे तीसरे नंबर पर है। ये आंकड़े वर्ल्डोमीटर से लिए गए हैं। 
    
देश में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या 29 लाख पार कर गई है। महाराष्ट्र में कोरोना केस सबसे अधिक हैं और इसकी संख्या 6.5 लाख के करीब हो गई है। वहीं, मौतों की बात करें तो भारत इस मामले में दुनिया में चौथे नंबर पर आ चुका है। देश में कोरोना से अब तक 54,975 लोगों की मौत हुई है। भारत से पहले अमिरेका, ब्राजील और मैक्सिको है।

जून-जुलाई के आंकड़े

पिछल महीने में 31 जुलाई तक के आंकड़ों को देखें तो जुलाई महीने में कोरोना वायारस के 11.1 लाख पॉजिटिव केस सामने आए थे, वहीं 19122 लोगों की मौतें हुईं थीं। जून केे मुकाबले, जुलाई में करीब 2.8 गुना ज्यादा मामले दर्ज किए गए और 1.6 दुना मौतें दर्ज की गईं। वहीं, जून में करीब 4 लाख कोरोना केस दर्ज किए और 11988 मौतें दर्ज हुईं। 

Back to top button