देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा- प्रत्येक मतदाता को करना चाहिए अपने मताधिकार का सम्मान

नई दिल्ली: देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मतदान के अधिकार को बहुमूल्य बताते हुए देशवासियों से इसका हमेशा सम्मान करने का अनुरोध किया है। उन्होंने कहा कि यह कोई साधारण अधिकार नहीं हैं बल्कि विश्वभर में इसे पाने के लिए लोगों ने काफी संघर्ष किया है। राष्ट्रपति कोविंद सोमवार को राष्ट्रपति भवन से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए चुनाव आयोग द्वारा नई दिल्ली में आयोजित 11वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस समारोह को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे। 

इस अवसर पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने विभिन्न क्षेत्रों में चुनाव के संचालन में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए अधिकारियों को सर्वश्रेष्ठ निर्वाचन पद्धति अभ्यास के लिए वर्ष 2020-21 के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार वितरित किए।  उन्होंने वोटर्स में जागरुकता के लिए चुनाव आयोग के वेब रेडियो ‘हैलो वोटर्स’ को रिमोट का बटन दबाकर लॉन्च किया। ‘हर वोट है जरूरी’ टैगलाइन के साथ यह वोटर्स को मतदान करने और चुनाव से संबंधित तमाम जानकारियां मुहैया कराएगा। 

बता दें कि हैलो वोटर्स एक ऑनलाइन डिजिटल रेडियो सेवा है, जिसमें वोटर जागरूकता कार्यक्रम संचालित किए जाएंगे। यह निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर एक लिंक के जरिए सुलभ होगा। यह हिंदी, अंग्रेजी और अन्य भारतीय भाषा में गीत, नाटक, चर्चा, स्पॉट, चुनाव की कहानियों के जरिए चुनावी प्रक्रियाओं की जानकारी और शिक्षा प्रदान करेगा।

Back to top button