देश के इन तीन बड़े बैंकों ने बढ़ाई ब्याज दर, कर्ज होगा महंगा

- in कारोबार

नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की बैठक से पहले देश के तीन बड़े बैंकों एसबीआई, पीएनबी और आईसीआईसीआई बैंक ने बेंचमार्क ऋण दर यानी कोष की सीमान्त लागत (एमसीएलआर) आधारित दर में 0.1 प्रतिशत की वृद्धि की है।देश के इन तीन बड़े बैंकों ने बढ़ाई ब्याज दर, कर्ज होगा महंगा

इससे उपभोक्ताओं के लिए कर्ज महंगा होगा। नई दरें शुक्रवार से प्रभावी हुई। एसबीआई ने सभी तीन वर्ष तक की विभिन्न परिपक्वता अवधि की बेंचमार्क ऋण दर में 0.10 प्रतिशत तक की वृ्द्धि की है।

एसबीआई की वेबसाइट के मुताबिक , एसबीआई ने एक दिन और एक महीने की अवधि की कोष की सीमान्त लागत आधारित ऋण दर (एमसीएलआर) को 7.8 प्रतिशत से बढ़ाकर 7.9 प्रतिशत कर दिया है। वहीं तीन साल की परिपक्वता अवधि वाले ऋण के लिए ब्याज दर को 8.35 प्रतिशत से बढक़र 8.45 प्रतिशत किया है।

वहीं, पीएनबी ने तीन वर्ष और पांच वर्ष अवधि के लिए एमसीएलआर को बढ़ाकर क्रमश : 8.55 प्रतिशत और 8.7 प्रतिशत किया है। पीएनबी ने आधार दर को भी 9.15 प्रतिशत से बढ़ाकर 9.25 प्रतिशत किया।

वहीं, आईसीआईसीआई बैंक ने कहा कि उसने पांच वर्ष अवधि की एमसीएलआर दर को 0.10 प्रतिशत बढ़ाकर 8.70 प्रतिशत किया। साथ ही एक वर्ष और तीन वर्ष की अवधि के ऋण के लिए भी एमसीएलआर में 0.10 प्रतिशत की वृद्धि की गई है। सूत्रों ने कहा कि अन्य बैंक भी जल्द ही इसी राह पर चलेंगे। अधिकंाश आवास और वाहन ऋण एमसीएलआर से जुड़े हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

छोटे व्‍यापारियों की दूर होंगी मुश्किलें, GST काउंसिल ने रिटर्न फॉर्म पर लिया यह फैसला

नई दिल्‍ली: व्‍यापारियों के लिए अच्‍छी खबर है. जीएसटी (GST)