देखिये: चार धाम यात्रा के लिए उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

- in धर्म

देहरादून। साल 2017 में वार्षिक चार धाम यात्रा के लिए काफी बड़ी संख्या में तीर्थयात्रियों की भीड़ उमड़ रही है। उत्तराखंड सरकार के एक अधिकारी ने बुधवार को कहा कि 2017 में पहले 10 दिनों में ही ब्रदीनाथ-केदारनाथ मंदिरों में 2.12 लाख तीर्थयात्री पहुंच चुके हैं। इनमें से 1,23,285 तीर्थयात्री बद्रीनाथ धाम पहुंचे और 97,815 तीर्थयात्रियों ने भगवान केदारनाथ के दर्शन किए।चार धाम यात्रा

चार धाम यात्रा के लिए हेलीकॉप्टर से पहुंच रहे तीर्थयात्री

अधिकारियों ने बताया कि अच्छे मौसम और बेहतर सुविधाओं के कारण चारधाम यात्रा के लिए आने वाले तीर्थयात्रियों की संख्या बढ़ रही है। पिछले 10 दिनों में करीब 10,000 तीर्थयात्री रुद्रप्रयाग से और 7,000 गौरीकुंड से केदारनाथ पहुंचे। बड़ी संख्या में यात्री हेलीकॉप्टर के जरिए भी केदारनाथ पहुंच रहे हैं।

यह भी पढ़े: अभी अभी: पीएम मोदी ने कर डाला ऐसा काम, पूरा विपक्ष भी आ गया साथ

श्री बद्री-केदार श्राइन बोर्ड के कार्यकारी अधिकारी बी.डी. सिंह ने चारधाम यात्रा पर आने वाले तीर्थयात्रियों की संख्या में बढ़ोतरी पर खुशी जताते हुए कहा कि पिछले 10 दिनों में जितने यात्री पहुंचे हैं, वह पिछले वर्षो की तुलना में अधिक है।

सिंह ने साथ ही कहा कि 2013 के बाद से यह पहली बार है, जब चारधाम यात्रा के लिए पहुंचने वाले यात्रियों की संख्या तीन लाख से ऊपर हो गई है। अन्य दो धामों यमुनोत्री और गंगोत्री में भी बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंच रहे हैं। एक पखवाड़े में 60,000 से अधिक तीर्थयात्री यमुनोत्री पहुंचे और 71,000 से अधिक ने गंगोत्री की यात्रा की।

उल्लेखनीय है कि उत्तराखंड में 2013 में आई बाढ़ में हजारों लोगों की मौत हो गई थी, जिसके बाद से पिछले कुछ सालों से चार धाम यात्रा के लिए आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या में कमी आ गई थी।

You may also like

शुक्रवार को शंख पूजन से मिलता है धन लाभ

शंख भारतीय धार्मिक मान्यताओं में बहुत महत्व रखता