दुबलेपन की समस्या को दूर करते हैं ये फूड्स

कई लोग अपने दुबलेपन की समस्या से परेशान रहते हैं. वैसे तो आज कल आपको मार्केट में कई प्रकार की ऐसी दवाइयां और सप्लीमेंट मिल जाएंगे जो आपके वजन को बढ़ा सकते हैं. पर इन चीजों के इस्तेमाल से आपकी सेहत को बहुत नुकसान हो सकता है इसलिए इन चीजों की जगह है नेचुरल रूप से अपने वजन को बढ़ाना अच्छा होता है. नेचुरल चीजों के सेवन से आपका वजन तो बढ़ता ही है साथ ही आपके शरीर की इम्युनिटी पावर बढ़ती है. आज हम आपको कुछ ऐसे फूड के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके दुबलेपन की समस्या को दूर कर सकते हैं.दुबलेपन की समस्या को दूर करते हैं ये फूड्स 

1- अगर आप अपने वजन को बढ़ाना चाहते हैं तो अपने खाने में हरी सब्जियों और फलों को शामिल करें. पत्ता गोभी, पालक, साग, सब्जियां खाने से आपकी शरीर को भरपूर मात्रा में पोषण की प्राप्ति होती है. इसके अलावा अगर आप ताजे फलों का सेवन करते हैं तो इससे भी आपका वजन आसानी से बढ़ने लगता है. 

2- ड्रायफ्रूट्स भी वजन को बढ़ाने में सहायक होते हैं खास करके अखरोट और बादाम वजन बढ़ाने के लिए बहुत ही अच्छा ऑप्शन होते हैं. अखरोट में भरपूर मात्रा में मोनोअनसैचुरेटेड पर मौजूद होता है जो आपके वजन को बढ़ाता है. अगर आप नियमित रूप से 20 ग्राम अखरोट का सेवन करते हैं तो आपका वजन बढ़ने लगता है. 

3- साबुत अनाज में भरपूर मात्रा में मिनरल्स कैल्शियम फाइबर आदि चीजें मौजूद होती हैं. अगर आप रोजाना मक्का, बाजरा, गेहूं, दलिया आदि का सेवन करते हैं तो आपका वजन बढ़ जाएगा. 

4- अपने वजन को बढ़ाने के लिए नियमित रूप से नारियल के दूध का सेवन करें. अगर आप नारियल के दूध को खाने में पकाकर सेवन करते हैं तो इससे आपके शरीर को भरपूर मात्रा में कैलोरी की प्राप्ति होती है और आपका वजन भी बढ़ता है.

Back to top button