दुनिया को साधने के लिए PM मोदी को मिली गांधी-मार्टिन लूथर किंग की जगह

दुनिया के बड़े-बड़े मंचों पर अपने ओजस्वी भाषण से धाक जमा चुके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का लंदन का ऐतिहासिक सेंट्रल हॉल वेस्टमिंस्टर इंतजार कर रहा है. जिस मंच से महात्मा गांधी और मार्टिन लूथर किंग जूनियर जैसे महान नेता दुनिया को संबोधित कर चुके हैं, उस मंच से बुधवार शाम पीएम मोदी का संबोधन होगा.दुनिया को साधने के लिए PM मोदी को मिली गांधी-मार्टिन लूथर किंग की जगह

‘भारत की बात, सबके साथ’ के यूरोप इंडिया फोरम के आयोजकों के मुताबिक पीएम मोदी का संबोधन पूरी दुनिया और सभी पृष्ठभूमि के लोगों के लिए होगा. इस दौरान वो उत्तरी ध्रुव से न्यूजीलैंड और सऊदी अरब से सैन फ्रांसिस्को तक सोशल मीडया पर आए सवालों के जवाब देंगे.

आज से पीएम मोदी का पांच दिनों का स्वीडन और ब्रिटेन दौरा शुरू हो रहा है और वेस्टमिंस्टर का संबोधन इस दौरे का सबसे बड़ा आकर्षण है. पीएम मोदी आज स्वीडन की राजधानी स्टॉकहोम पहुंचेंगे. मंगलवार वो स्वीडन के प्रधानमंत्री स्टेफान लोफवेन से द्विपक्षीय वार्ता करेंगे. पीएम स्वीडन की बड़ी कंपनियों के सीईओ और भारतीय समुदाय के लोगों से मुलाकात करेंगे. वो भारत नोर्डिक सम्मेलन में भी हिस्सा लेंगे.

बड़ीखबर : उन्नाव रेप केस के आरोपी विधायक कुलदीप सेंगर का नार्को टेस्ट करा सकती है CBI

मंगलवार रात को ही पीएम स्वीडन से यूके पहुंचेंगे. 18 अप्रैल को ब्रिटिश पीएम थेरेसा मे से मुलाकात करेंगे. दोनों नेता तकनीकी, शिक्षा और व्यापारिक जैसे द्विपक्षीय मसलों पर बात होगी. पीएम मोदी महारानी एलिजाबेथ द्वितीय़ और प्रिंस चार्ल्स से भी मिलेंगे. प्रिंस चार्ल्स के साथ पीएम मोदी योग और आयुर्वेद पर प्रमाणित, शोध और उसके समन्वय पर आधारिक नेटवर्क लॉन्च करेंगे. 

इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी CHOGM की बैठक में शिरकत करेंगे, इस बैठक में महारानी एलिजाबेथ-2 भी मौजूद रहेंगी. प्रधानमंत्री 12वीं सदी के लिंगायत दार्शनिक और समाज सुधारक बसवेश्वर को टेम्स नदी के किनारे उनकी प्रतिमा पर श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे.

19 और 20 अप्रैल की सुबह प्रधानमंत्री ब्रिटेन के नेताओं और प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात करेंगे. लंदन दौरे में पीएम मोदी सीईओ फोरम में शिरकत करने के साथ वहां बसे भारतीय वैज्ञानिकों से भी मिलेंगे. 20 अप्रैल को पीएम मोदी ब्रिटेन से जर्मनी के लिए रवाना हो जाएंगे जहां उनकी मुलाकात जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल से होगी.

=>
=>
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

#महाभियोग : कानूनी जानकारों के अनुसार नायडू का फैसला सही, वकीलों का एक मत नहीं

प्रसिद्ध विधिवेत्ताओं एवं पूर्व न्यायाधीशों को राज्यसभा सभापति