Home > ज़रा-हटके > ये हैं दुनिया के ऐसे अनोखे पुल, जिसपे जाते ही लोगों को आ जाता है हार्ट अटैक

ये हैं दुनिया के ऐसे अनोखे पुल, जिसपे जाते ही लोगों को आ जाता है हार्ट अटैक

दुनिया जितनी बड़ी है, उतनी ही अजीब और हैरत वाली चीजों से भरी भी है. देश-दुनिया में वैसे तो अनगिनत पुल बनाए गए हैं, लेकिन कुछ पुल इतनी खूबसूरती से बनाए गए हैं कि मानो देखने वालों की सांसें थमी की थमी रह जाएं. आइए जानें ऐसे ही कुछ खूबसूरत और अनोखे पुलों के बारे में…

गोल्डन ब्रिज, वियतनाम- वियतनाम में एक ऐसा अद्भुत पुल है जो दुनियाभर के लोगों को अपनी ओर आकर्षित करता है. इस पुल की बनावट इतनी शानदार है कि देखने वालों की सासें एक पल के लिए रुक सी जाती हैं. जी हां, इस पुल को केवल दो बड़े हाथ थामे हुए हैं. ये पुल समुद्र तल से लगभग 1,400 मीटर की ऊंचाई पर बना हुआ है, जिसकी लंबाई करीब 150 मीटर की है.

200 लड़कों को एक साथ एक ही लड़की से मिला ‘धोखा’, फिर हुआ कुछ ऐसा कि…

लैंगकावी स्काई ब्रिज, मलेशिया- लैंगकावी स्काई ब्रिज बेहद खतरनाक माना जाता है. ये ब्रिज पहाड़ों के ऊपर बना हुआ है और इसकी चौड़ाई 6 फीट है. बता दें, ये पुल समुद्र से लगभग 2,300 फीट की ऊंचाई पर बना हुआ है.  इस पुल से मलेशिया की खूबसूरती का नजारा दिखाई देता है, जो किसी का भी मन मोह सकता है. ये पुल सिर्फ पैदल चलने वालों के लिए ही है. 

लीविंग रूट ब्रिज, मेघालय- मेघालय में स्थित लीविंग रूट ब्रिज प्राकृति का एक खूबसूरत नजारा  है. इस ब्रिज की खास बात ये है कि इसे फिकस इलास्टिका ट्रीनाम के पेड़ की जड़ों से बनाया जाता है. इस पेड़ की जड़ें बेहद लचकदार और मजबूत होती हैं, जो एक साथ 50 से ज्यादा लोगों का वजन भी उठा सकती हैं. जैसे-जैसे पेड़ बढ़ता है इसकी मजबूती भी बढ़ती है. पेड़ की जड़ों से बने इन पुलों की उम्र लगभग 500 वर्षों की होती है. स्थानीय लोग अपनी जरूरत के हिसाब से इस पेड़ की जड़ों को दिशा देते हैं और उसी दिशा में ये बढ़ता जाता है.

विंड एंड रेन ब्रिज, चीन- विंड एंड रेन ब्रिज चीन में रहने वाले डॉन्ग लोगों की अनोखी आर्किटेक्चर मानी जाती है. ये ब्रिज लकड़ी से बनाया गया है, जिसका ऊपरी भाग भी लकड़ी से ढका हुआ है. ढका होने की वजह से ये पुल खराब मौसम में बारिश और हवाओं से सुरक्षित रखता है, जिसके आधार पर डॉन्ग के लोगों ने इस पुल को विंड एंड रेन ब्रिज का नाम दिया है. इस पुल की लंबाई लगभग 64.4 मीटर और चौड़ाई 3.4 मीटर की है. वहीं इस पुल की ऊंचाई 10.6 मीटर की है.

 

Loading...

Check Also

कुछ इस तरह ये बाबा करता था महिलाओं के शरीर की शुद्धि, पूरी खबर पढ़कर डर जाएगी महिलाएं

आसाराम, गुरमीत राम रहीम, दाती महाराज और आशू महाराज के बाद एक और बाबा रेप …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com